फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? रिकॉर्ड लेवल से बस इतना कम है क्रूड ऑयल प्राइस

 पिछले कुछ दिनों के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बार फिर से क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल के दाम में तेजी दिखना शुरू हो गई है. रूस द्वारा कच्चे तेल के आयात पर बैन लगाने की वकालत करने के बाद एक बार फिर कच्चे तेल के दाम में उबाल आना शुरू हो गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 08:27 AM IST
  • कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर आया उबाल
  • भारत में दोबारा से बढ़ सकते हैं तेल के दाम
फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? रिकॉर्ड लेवल से बस इतना कम है क्रूड ऑयल प्राइस

नई दिल्ली. भले ही देश की आम जनता को इस वक्त पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से राहत मिली हुई है, लेकिन जल्द ही आपको मिल रही इस राहत पर झटका भी लग सकता है. 

दरअसल पिछले कुछ दिनों के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बार फिर से क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल के दाम में तेजी दिखना शुरू हो गई है. रूस द्वारा कच्चे तेल के आयात पर बैन लगाने की वकालत करने के बाद एक बार फिर कच्चे तेल के दाम में उबाल आना शुरू हो गया है. 

कितना पहुंचा कच्चे तेल का दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 120 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच चुका है. कुछ महीनों पहले ही रूस-यूक्रेन के झगड़े की वजह से कच्चा तेल 2008 के बाद पहली बार 139 डॉलर प्रति बैरल के हाई लेवल पर पहुच गया था. 

जहां एक तरफ रूस द्वारा कच्चे तेल के निर्यात पर बैन की वकालत ने कीमतें बढ़ाई हैं, तो वहीं चीन में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील मिलने से भी कच्चे तेल के दाम बढ़े हैं. चीन में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील से एक बार फिर से सामान्य जनजीवन शूरू हो सकता है. जिस वजह से तेल की डिमांड बढ़ेगी और सप्लाई पर दबाव बढ़ जाएगा. 

भारत पर क्या असर होगा

भारत में पहले ही 22 मार्च से 6 अप्रैल 2022 के बीच पेट्रोल और डीजल 10 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है. हालांकि सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है. पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति तो डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी को घटाया गया है. लेकिन कच्चे तेल के कीमतों में जिस प्रकार की तेजी आई है तो ऐसे में फिर से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है. 

दरअसल कच्चे तेल की कीमत में तेजी से घरेलू तेल कंपनियों को सस्ता तेल बेचने पर घाटा सहना पड़ता है. इससे पहले भी घरेलू तेल कंपनियों ने महंगे क्रूड ऑयल के चलते सरकार से तेल के दाम बढ़ाने की सिफारिश की थी. 

आज क्या है तेल की कीमत 

सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर चल रही हैं. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.28 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये और कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 प्रति लीटर में मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: आपके पर्स में तो नहीं 2000 का नकली नोट? जानें जाली करेंसी पर आरबीआई की रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़