PM Kisan योजना के लाभार्थी जरूर निपटा लें यह काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan: किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था. ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 09:30 AM IST
  • 31 जुलाई है पीएम किसान ई-केवाईसी की लास्ट डेट
  • ई-केवाईसी ना कराने पर खाते नें नहीं आएंगे 2 हजार
PM Kisan योजना के लाभार्थी जरूर निपटा लें यह काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये

नई दिल्ली. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो, आपके लिए बड़ी खबर है. सरकार ने पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार की किस्त का लाभ उठाने के लिए आपको ई-केवाईसी कराना बेहद जरूरी है. ई-केवाईसी ना कराने की दशा में आपके खाते में आने वाली 2 हजार रुपये की किस्त का फायदा आपको नहीं मिलेगा. 

कब है ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 

बता दें कि, किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था. ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है. इससे पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी. 

 केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. अगर किसान अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त भेजी नहीं जाएगी. 

इस तरह से होगी ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले किसान की पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद किसानों को वेबसाइट में दाहिने साइड में दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद किसानों को दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा. इसके बाद किसानों को उनके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा. किसानों को मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: भारत के इस राज्य में शुरू हुई एटीएम से अनाज देने की सुविधा, जानें कैसे मिलेगा राशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़