PM Kisan: किसानों के लिए दोहरी खुशी! 2000 रुपये की किस्त पर आया बड़ा अपडेट, एक और नया कार्यक्रम भी जल्द

PM Kisan Yojana: सरकार किसानों को एक बड़ा खुशी देने जा रही है. खेती से जुड़ी वैज्ञानिक जानकारी देने के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, जिसका नाम 'किसान से बात' होगा. साथ ही जल्द किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त भी आने वाली है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 17, 2024, 02:34 PM IST
  • मासिक रेडियो कार्यक्रम 'किसान से बात' लॉन्च किया जाएगा
  • किसानों के खातों में किस्त भी जल्द आएगी
PM Kisan: किसानों के लिए दोहरी खुशी! 2000 रुपये की किस्त पर आया बड़ा अपडेट, एक और नया कार्यक्रम भी जल्द

PM Kisan 18th installment date: किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है.  केंद्र सरकार वर्तमान में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भारत में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है. हालांकि, अब किसानों को जल्द दोहरी खुशी मिलने वाली है.

इन सभी योजनाओं का लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं. केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है. पीएम किसान योजना के तहत देश के किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. हालांकि, यह रकम एक बार में नहीं बल्कि 3 किस्तों में दी जाती है. अब किसानों को बेहतर उपज देने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए मोदी सरकार की ओर से एक और पहल की जा रही है. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि सरकार किसानों को खेती से जुड़ी वैज्ञानिक जानकारी देने के लिए मासिक रेडियो कार्यक्रम 'किसान से बात' शुरू करेगी.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार किसानों को कृषि से जुड़ी वैज्ञानिक जानकारी देने के लिए मासिक रेडियो कार्यक्रम 'किसान की बात' शुरू करने जा रही है.

इस पहल का उद्देश्य खेती के तरीकों को आधुनिक बनाना होगा. यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' से प्रेरित होकर शुरू किया जा रहा है. किसानों तक वैज्ञानिक लाभ को तेजी से पहुंचाने की जरूरत को देखते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'किसानों के पास अक्सर जानकारी का अभाव होता है, जिसके कारण कीटनाशकों का दुरुपयोग होता है. हमें इस पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है.'

सितंबर में शुरू होगा 'किसान से बात' कार्यक्रम!
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि हमारी मानें तो यह कार्यक्रम सितंबर महीने में शुरू किया जा सकता है. इसे प्रधानमंत्री के रेडियो कार्यक्रम से एक हफ्ते पहले शुरू किया जाना चाहिए.

पीएम किसान की 18वीं किस्त कब आएगी?
पीएम किसान योजना में किसानों को अगली किस्त का पैसा हर 4 महीने बाद दिया जाता है. 17वीं किस्त की रकम किसानों को जून 2024 में मिली थी. ऐसे में उम्मीद है कि पीएम किसान की 18वीं किस्त अक्टूबर से नवंबर के बीच जारी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- LPG Gas Subsidy: गृहणियों को बड़ी राहत, इन 46 लाख परिवारों को मिलेगा 500 रुपये में सिलेंडर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़