LPG Gas Subsidy: माताओं-बहनों के लिए अच्छी खबर, 500 रुपये में मिलना शुरू हुआ सिलेंडर, पढ़ें- बड़ा अपडेट

LPG Cylinder in 500 rupees: सरकार 46 लाख परिवारों को 500 रुपये का घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी. हर घर हर गृहिणी योजना के तहत पोर्टल पर अब उपभोक्ता घर बैठे खुद का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 17, 2024, 02:40 PM IST
  • 46 लाख परिवारों को 500 रुपये का घरेलू गैस सिलेंडर मिलेगा
  • https.//epds.haryanafood.gov.in पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन
LPG Gas Subsidy: माताओं-बहनों के लिए अच्छी खबर, 500 रुपये में मिलना शुरू हुआ सिलेंडर, पढ़ें- बड़ा अपडेट

LPG Cylinder in 500 rupees, Ghar Har Grihini: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाईं जा रहीं हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने महिलाओं, किसानों, बेटियों और गरीबों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, जिससे देशभर में करोड़ों लोगों को फायदा हो रहा है. केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को मिल रहा है. सरकार लोगों को मुफ्त अनाज दे रही है, साथ ही किसानों की आर्थिक मदद भी कर रही है. इन योजनाओं का सीधा फायदा आम जनता को मिल रहा है.

मोदी सरकार ने भी लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं. मोदी सरकार बेटियों और महिलाओं के लिए कई योजनाएं लेकर आई है, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं. गांव से लेकर शहर तक रसोई गैस का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. ऐसे में सरकार समय-समय पर गैस सिलेंडर के दाम कम करती रहती है.

500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर
अब ऐसे में हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 46 लाख परिवारों को 500 रुपये का घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए हर-घर-हर गृहिणी पोर्टल लॉन्च किया है. ऐसे में अब उपभोक्ता घर बैठे https.//epds.haryanafood.gov.in पोर्टल की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

सीएम नायब सैनी ने तीज त्योहार के दौरान इस योजना की घोषणा की थी. विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने 500 रुपये में सिलेंडर देने की घोषणा की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अंत्योदय परिवारों को साल में 12 सिलेंडर दिए जाएंगे.

कैसे काम करती है ये योजना
हालांकि, उन्हें गैस सिलेंडर भरवाते समय पूरी राशि का भुगतान करना होगा. इसके बाद 500 रुपये से अधिक की राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी. आपको अपने स्मार्टफोन पर SMS के जरिए जानकारी मिल जाएगी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हाल ही में घर-हर गृहिणी पोर्टल लॉन्च किया। पोर्टल लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हम घोषणाएं नहीं कर रहे बल्कि उन पर अमल कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि 500 ​​रुपये में सिलेंडर की घोषणा को लेकर पोर्टल लॉन्च किया गया है. इससे पहले प्रदेश की बहनों को 1500 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा. सीएम ने कहा कि हमने 1 लाख 20 हजार युवाओं की नौकरियां सुरक्षित की हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पोर्टल के जरिए 500 रुपये से अधिक की कोई भी राशि हर महीने डीबीटी के जरिए लाभार्थी के खाते में वापस की जाएगी. गौरतलब है कि इस समय अलग-अलग जगहों पर सिलेंडर के अलग-अलग दाम देखने को मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में येलो अलर्ट जारी, IMD ने 8 राज्यों में भारी बारिश का जताया अनुमान, पढ़ें- रक्षा बंधन पर कैसा रहेगा मौसम?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़