नई दिल्ली: 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करते हुए भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PM Kisan Yojana के लिए आंवटित राशि में कटौती का ऐलान किया है. कृषि कानूनों को लेकर देश भर में चल रहे कृषि आंदोलन के बीच यह संभावना जताई जा रही थी कि सरकार किसानों को मिलने वाली PM Kisan Samman Nidhi की राशि में बढ़ोत्तरी कर सकती है. सरकार ने योजना के लिए आंवटित राशि में कटौती करते हुए ऐसी सभी संभावनाओं पर विराम लगा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार की आय बढ़ाने पर जोर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में सरकार की आय बढ़ाने पर जोर दिया है. इस लिहाज से उन्होंने कई योजनाओं के लिए आंवटित राशि में कटौती की घोषणा की है. बजट में PM Kisan Yojana के बजट में भी कटौती की घोषणा की गई है. सरकार अभी PM Kisan Yojana के तहत रजिस्टर्ड किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है. यह रकम किसानों के खातों में हर चार महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में भेजी जाती है. 



यह भी पढ़िए: CBSE 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट


बजट में हुई भारी कटौती
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए PM Kisan Yojana के लिए आंवटित राशि में 10,000 करोड़ रुपये की कटौती की घोषणा की है. वित्तीय वर्ष 2020-21 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपये का बजट आंवटित किया था. वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के लिए 65,000 करोड़ रुपये के बजट का आंवटन किया है.   


आंवटित राशि नहीं हो सकी खर्च 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए साल 2018 में किसानों को PM Kisan Yojana के तहत 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. अभी तक इस योजना की सात किस्तें जारी हो चुकी हैं. वित्तीय वर्ष 2021-22 में केंद्र सरकार ने PM Kisan Yojana के लिए 75,000 करोड़ रुपये के आंवटन की घोषणा की थी. चालू वित्त वर्ष में इस आंवटित राशि को खर्च नहीं किया जा सका है.



कृषि मंत्रालय चालू वित्त वर्ष में 65,000 करोड़ रुपये से कम राशि ही खर्च कर पाई है. यह भी वित्तीय वर्ष 2021-22 में PM Kisan Yojana के लिए आंवटित राशि में कटौती का बड़ा कारण हो सकता है. 


यह भी पढ़िए: केंद्रीय बजट-2021 में स्वामित्व योजना की घोषणा, जानिए कैसे होता है जमीन का सर्वे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.