CBSE 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट

सीबीएसई बोर्ड की यह कोशिश होगी कि 15 जुलाई 2021 तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाए. इस बीच शिक्षकों का अनुमान है कि परीक्षा के दौरान दो विषयों के परीक्षा के बीच गैप बहुत कम मिलेंगे.आज मंगलवार को डेटशीट जारी होने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2021, 09:40 AM IST
  • CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं
  • शिक्षकों का अनुमान है कि दो विषयों के परीक्षा के बीच गैप बहुत कम मिलेंगे
CBSE 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट

नई दिल्लीः बोर्ड परीक्षाओं की Date Sheet का इंतजार कर रहे CBSE के छात्रों के लिए आज बड़ी और अहम खबर है. अब से कुछ घंटों में CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी होने वाली है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक लाइव बातचीत के दौरान 2 फरवरी को डेट शीट जारी होने की घोषणा की थी.

बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक ऑफलाइन ही होगी. Corona के लंबे चले दौर के कारण इसमें असमंजस की स्थिति बनी हुई थी.  परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट  cbse.nic.in के जरिए अपनी डेट शीट देख सकते हैं. 

अप्रैल में जारी हो सकता है प्रवेश पत्र!
जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने 31 दिसंबर 2020 को सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2021 की तारीखों की घोषणा की थी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा-2021 4 मई से शुरू होकर 10 जून 2021 तक चलेगी. इसके लिए प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से स्कूलों में होंगे. परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र (Admit Card) अप्रैल में जारी हो सकता है.

सीबीएसई की यह कोशिश होगी कि 15 जुलाई 2021 तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाए. इस बीच शिक्षकों का अनुमान है कि परीक्षा के दौरान दो विषयों के परीक्षा के बीच गैप बहुत कम मिलेंगे. 

ऐसे देखें डेटशीट
मंगलवार को डेटशीट जारी होने के बाद आप उन्हें विभिन्न माध्यमों से देख सकते हैं. अगर किसी परीक्षार्थी को डेटशीट डाउनलोड करना है तो इसे अपलोड होने के बाद CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक के ट्विटर हैंडल @DrRPNishank पर भी जाकर देख सकते हैं और वहां से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं. CBSE के ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर जाकर भी परीक्षा का शेड्यूल डाउनलोड किया जा सकता है.

ऐसे कैसे करें डाउनलोड डेटशीट
परीक्षार्थी पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
अपडेट सेक्शन में जाकर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद अब अपनी क्लास को सलेक्ट करें.
डेटशीट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकेंगे.

यह भी पढ़िएः Jobs: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में निकली भर्तियां, 67,700-2,08,700 रुपये मिलेगी सैलेरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़