Public Holiday: छात्रों और नौकरीपेशा वर्ग को मिली लंबी छुट्टी, जानें- 13 से 17 सितंबर तक कब और कहां है अवकाश?

4 to 5 days continuous holiday in states: 13, 14, 15 और 16 सितंबर को स्कूल, कॉलेज, बैंक और अन्य दफ्तरों में लगातार छुट्टियां रहेंगी. एक जिले में 17 सितंबर को भी छुट्टी रहेगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 13, 2024, 05:37 PM IST
  • राजस्थान में छात्रों के लिए कल से एक लंबा वीकेंड शुरू
  • मध्य प्रदेश, यूपी में स्कूल बंद
Public Holiday: छात्रों और नौकरीपेशा वर्ग को मिली लंबी छुट्टी, जानें- 13 से 17 सितंबर तक कब और कहां है अवकाश?

Public Holiday Date: इस सप्ताह के अंत से लेकर अगले सप्ताह की शुरुआत तक लंबी छुट्टी है. इससे कामकाजी लोगों के साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को लंबी छुट्टी मिल गई है. इस लंबे वीकेंड में लोग अपने अधूरे काम निपटा सकते हैं और घूमने का भी प्लान बना सकते हैं. लंबे वीकेंड का यह तोहफा राजस्थान के कामकाजी लोगों को मिला है. वहीं, कई और राज्यों में भी लोगों को एक साथ कई छुट्टियां मिल गई हैं.

राजस्थान के एक जिले के कर्मचारियों और छात्रों को एक दिन की छुट्टी और मिल रही है. पूरे प्रदेश में 4 दिन की छुट्टी है, लेकिन बांसवाड़ा में लगातार पांच दिन की छुट्टी रहेगी.

राजस्थान में लगातार 4 से 5 दिनों की छुट्टियां
राजस्थान में छात्रों के लिए कल से एक लंबा वीकेंड शुरू हो गया है. 13 सितंबर 2024 को रामदेव जयंती, खेजड़ली शहादत और तेजा दशमी के उपलक्ष्य में स्कूल बंद रहे. यह बंद सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों पर लागू था. इसके अलावा, संभावना है कि सोमवार 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी के कारण स्कूल बंद रह सकते हैं, हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है.

छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे पुष्टि के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करें. कई स्कूलों में शनिवार को भी छुट्टी होती है, इसलिए छात्र 13 सितंबर से 15 सितंबर तक तीन दिन की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं, संभवतः 16 सितंबर को छुट्टी होगी.

मध्य प्रदेश में भी स्कूल बंद
अन्य राज्यों में मध्य प्रदेश में भी आज विभिन्न कारणों से स्कूल बंद रहे. मध्य प्रदेश में प्रतिकूल मौसम के कारण भोपाल, ग्वालियर और दमोह में 13 सितंबर 2024 को स्कूल बंद रहे. ग्वालियर और दमोह जिलों में दो दिन तक बंद रहेगा, जिससे स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी प्रभावित होंगे.

मध्य प्रदेश में 14, 15, 16 और 17 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश रहेगा. 14 सितंबर को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक और स्कूल के  साथ ही सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे. 15 सितंबर को रविवार है. 16 को ईद-ए-मिलादुन्नबी का त्योहार है. इस दौरान सब बंद रहेगा. वहीं, 17 तारीख को गणेश उत्सव का अंतिम दिन यानी अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) है. इस दौरान भी मप्र के जिलों में स्कूल, कॉलेज, बैंकों और कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है.

अन्य राज्यों का हाल
उत्तर प्रदेश के हाथरस, बुलंदशहर, हापुड़ समेत कई जिलों में खराब मौसम के कारण 13 सितंबर, 2024 को अवकाश रहा. मणिपुर में बिगड़ती कानून-व्यवस्था के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, जिनके 15 सितंबर, 2024 को फिर से खुलने की संभावना है. अभिभावकों और छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल बंद होने में किसी भी तरह के बदलाव के बारे में स्कूल अधिकारियों से नियमित रूप से अपडेट लेते रहें.

ये भी पढ़ें- Bank Holiday Tomorrow: क्या शनिवार 14 सितंबर को बैंक की छुट्टी है? पढ़ लीजिए सही जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़