IIT छोड़ने का फैसला और फिर 5 महीने में कमा डाले 286 करोड़ रुपये, जानें- ऐसा क्या किया?

 BlockTower Capital: हम आपको राहुल राय की कहानी बताएंगे जिन्होंने IIT JEE पास कर लिया और IIT बॉम्बे में प्रवेश पा लिया. हालांकि, उन्होंने 2015 में अपनी प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी किए बिना ही पढ़ाई छोड़ दी. राहुल व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में बीएस करने के लिए अमेरिका चले गए.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 14, 2024, 07:22 PM IST
  • कुछ समय में सफल हुआ बिसनेस
  • कमाए करोड़ों
IIT छोड़ने का फैसला और फिर 5 महीने में कमा डाले 286 करोड़ रुपये, जानें- ऐसा क्या किया?

BlockTower Capital: कई छात्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में प्रवेश पाने का सपना देखते हैं, जिसे सफलता की गारंटी माना जाता है. हालांकि, बहुत से लोग IIT की पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं और बाद में सफल हो जाते हैं. आज हम आपको राहुल राय की कहानी बताएंगे जिन्होंने IIT JEE पास कर लिया और IIT बॉम्बे में प्रवेश पा लिया. हालांकि, उन्होंने 2015 में अपनी प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी किए बिना ही पढ़ाई छोड़ दी. राहुल व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में बीएस करने के लिए अमेरिका चले गए.

2019 में स्नातक होने के बाद, राय ने अमेरिका में मॉर्गन स्टेनली के साथ विश्लेषक के रूप में काम करना शुरू कर दिया. उन्होंने वहां एक साल से अधिक समय तक काम किया लेकिन 2020 में नौकरी छोड़ दी. जल्द ही, वह अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए भारत चले गए. राय को विकेंद्रीकृत वित्त (DeFi) की अवधारणा में दिलचस्पी थी. स्टडी करने के बाद, उन्होंने जनवरी 2021 में अपने दोस्तों ईश अग्रवाल और सनत राव के साथ एक क्रिप्टो हेज फंड, गामा पॉइंट कैपिटल (Gamma Point Capital) की स्थापना की. उनके फंड का इस्तेमाल डिजिटल संपत्तियों और ब्लॉकचेन तकनीक में निवेश करने के लिए किया जाता है.

सफल हुआ बिसनेस
यह कुछ ही महीनों में सफल हो गया. पांच महीने बाद, तीनों को एक ऐसा प्रस्ताव मिला जिसे वे अस्वीकार नहीं कर सके. मई 2021 में ब्लॉकटॉवर कैपिटल ने गामा पॉइंट कैपिटल को 286 करोड़ रुपये (USD 35 मिलियन) में अधिग्रहित किया. यह निर्णय कठिन था, लेकिन उन्हें पता था कि इतनी संपत्ति पाने में उन्हें कई साल लगेंगे. राय ने अपने सभी सह-संस्थापकों के लिए सिर्फ पांच महीनों में इतनी रकम बनाई. अब वह ब्लॉकटॉवर कैपिटल में मार्केट-न्यूट्रल के सह-प्रमुख के रूप में काम करते हैं, जो एक मल्टी-स्ट्रेटेजी क्रिप्टो हेज फंड है, जो क्रिप्टोएसेट्स और ब्लॉकचेन तकनीक में निवेश करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़