नई दिल्ली: मोदी सरकार (Modi Government) रेलवे के कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. कोरोना काल में रेलवे ने मजदूरों को उनके घर तक सकुशल पहुंचाने के लिए शानदार काम किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे प्रभावित होकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के कर्मचारियों का काम आसान करने के लिए कुछ नए प्रावधान करने की घोषणा की है और साथ ही कर्मचारियों को मिलने वाले कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में के संदर्भ में भी कुछ घोषणा की है. 


कर्मचारियों को खुश रखने में माहिर है रेलवे


उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों और कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कई प्रयास करती रहती है. इसी कड़ी में गुरुवार को भारतीय रेलवे ने अपने मौजूदा व रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए डिजिटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) के अंतर्गत तीन मॉड्यूल्स लॉन्च किए हैं. इससे EPF के सम्बंध में जानकारी हासिल करने में कर्मचारियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा.


क्लिक करें- Bihar politics: वरिष्ठ BJP नेता सुशील मोदी जाएंगे राज्यसभा, मिल सकता है बड़ा पद


ऑनलाइन आवेदन करके निकाल सकते हैं PF


गौरतलब है कि HRMS के तहत कर्मचारी व पेंशनधारक अपने प्रोविडेंट फंड (PF) का बैलेंस चेक करने और पीएफ एडवांस के लिए आवेदन करने समेत कई काम ऑनलाइन ही पूरा कर सकेंगे.


क्लिक करें- West Bengal की राजनीति में बड़ा उलटफेर, CM ममता के करीबी मंत्री ने दिया इस्तीफा


HRMS के अंतर्गत तीन मॉड्यूल्स हैं कर्मचारी स्वयं सेवा (ESS), प्रोविडेंट फंड एडवांस और सेटलमेंट मॉड्यूल. इस संदर्भ में रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि प्रोजेक्ट के जरिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी और साथ ही कर्मचारियों की संतुष्टि भी होगी.


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए HRMS के मॉड्यूल और यूजर डिपो को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234