राहत की बरसात! Delhi-NCR में रातभर बारिश, AQI 400 से 100 हुआ, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Rainfall in Delhi NCR: बीते एक हफ्ते से गैस चैम्बर बनी दिल्ली में गुरूवार रात को बारिश होने से कई इलाकों में AQI 400 से गिरकर 100 हो गया है. 10 और 11 नवंबर को भी दिल्ली में बारिश होने के आसार हैं. यदि दोनों दिन भी हल्की बारिश होती है तो प्रदूषण का स्तर कम होता जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2023, 07:17 AM IST
  • AQI में भी हो सकता है सुधार
  • 10-11 नवंबर को भी बारिश के आसार
राहत की बरसात! Delhi-NCR में रातभर बारिश, AQI 400 से 100 हुआ, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली: Rainfall in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में रातभर बारिश होने के चलते लोगों को कुछ राहत मिली है. बीते एक हफ्ते से गैस चैम्बर बनी दिल्ली में गुरूवार रात को बारिश होने से कई इलाकों में AQI 400 से गिरकर 100 हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के मुंडाका, बवाना, नजफगढ़, कंझावला, जाफरपुर, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में झमाझम बारिश हुई.

यहां अब भी प्रदूषण
कई इलाके ऐसे रहे जहां बारिश के बाद भी कुछ खास बदलाव नहीं हुआ. शुक्रवार सुबह आनंद विहार में एक्यूआई 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 464  है. माना जा रहा है कि आगामी दिनों में और बारिश होने पर प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है. 

अब कैसा रहेगा मौसम
10 और 11 नवंबर को भी दिल्ली में बारिश होने के आसार हैं. यदि दोनों दिन भी हल्की बारिश होती है तो प्रदूषण का स्तर कम होता जाएगा. AQI में भी बड़ा सुधार देखने को मिल सकता है. इसके अलावा दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा, राजस्थान और चंडीगढ़ में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

कब होगी कृत्रिम बारिश
दिल्ली की आप सरकार 21 या 22 नवंबर को कृत्रिम बारिश कराने का प्लान कर रही है. सकती है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने IIT कानपुर के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की जिसमें बताया गया कि कृत्रिम बारिश तभी हो सकती है, जब 40% बादल हों. मौसम की ऐसी स्थिति 21-22 नवंबर को बन रही है, ऐसे में इन दिनों में कृत्रिम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Delhi: प्रदूषण के कारण 8 देशों का ट्रेड फेयर में आने से इनकार, बाहरी ओला-उबर भी हुई बैन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़