राकेश झुनझुनवाला के इन टिप्स से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे लगाएं शेयर में पैसा

Rakesh Jhunjhunwala Investment Tips: राकेश झुनझुनवाला ने लोगों को इस बारे में सीख देने का काम किया कि, कैसे हम शेयर मार्केट में इनवेस्ट करके करोड़ों रुपये बना सकते हैं. झुनझुनवाला अक्सर ही देश के करोड़ों इनवेस्टर्स को निवेश से संबंधित टिप्स देते रहते थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 14, 2022, 12:52 PM IST
  • बड़े काम के हैं राकेश झुनझुनवाला के निवेश मंत्र
  • इनको अपना कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति
राकेश झुनझुनवाला के इन टिप्स से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे लगाएं शेयर में पैसा

नई दिल्ली. शेयर मार्केट के बेताज बादशाह और भारत के वारेन बफेट के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला को देख कर करोड़ों युवा आज शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं. राकेश झुनझुनवाला ने लोगों को इस बारे में सीख देने का काम किया कि, कैसे हम शेयर मार्केट में इनवेस्ट करके करोड़ों रुपये बना सकते हैं. झुनझुनवाला अक्सर ही देश के करोड़ों इनवेस्टर्स को निवेश से संबंधित टिप्स देते रहते थे. आप भी उन टिप्स को अपना कर शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. 

निवेश को दें समय

राकेश झुनझुनवाला का मानना था कि, लंबी अवधि में निवेश करना ज्यादा बेहतर है. वह अक्सर शुरुआती निवेश करने वालों को लंबे समय के लिए निवेश करने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि छोटी अवधि में ही मुनाफा कमाने के बजाए निवेश को कई गुना बढ़ने के लिए समय देना चाहिए. झुनझुनवाला के मुताबिक, बाजार में पैसे को मेच्योर होने का समय दें, थोड़ा इंतजार जरूर करना पड़ेगा, लेकिन बदले में आपको निश्चित रिटर्न मिलेगा.

दूसरों को देख कर ना लगाएं पैसा

राकेश झुनझुनवाला का मानना था कि, शेयर मार्केट में निवेश बैंकों की तरह हमेशा सुरक्षित नहीं होता. यहां अगर बड़ा रिटर्न है तो रिस्क भी है. इसलिए जरूरी है कि आप कंपनी की पूरी जानकारी लेने के बाद ही किसी शेयर में पैसा लगाएं. किसी शेयर में सिर्फ इसलिए पैसा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि, दूसरे उसमें पैसा लगा रहे हैं. क्योंकि, दूसरे शायद नुकसान उठाने में सक्षम होंगे, लेकिन आप नहीं.

देखें कंपनियों का कर्ज

शेयर मार्केट में यह देखना होता है कि, जिस कंपनी के शेयर पर आप पैसा लगा रहे हैं, उस पर कितना कर्ज है. अगर कर्ज कम है तो कंपनियों पर कैश का दबाव नहीं होगा. लेकिन, अगर कर्ज ज्यादा है तो कंपनी की वैल्यूएशन में कभी भी उतार-चढ़ाव आ सकता है. किसी शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के कर्ज की समीक्षा जरूर करें.

एक साथ ना लगाएं पूरा पैसा

झुनझुनवाला के मुताबिक आपके पास निवेश करने के लिए अच्छी रकम हो सकती है. लेकिन, जरूरी नहीं कि आप सारा पैसा एक बार में ही शेयर में निवेश कर दें. मुनाफा कमाने की चाह अच्छी है, लेकिन नियम यह कहता है कि थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट ही बेहतर रिटर्न दे सकता है. किसी एक शेयर में पैसा लगाते वक्त अपनी निवेश रकम को हिस्सों में बांट लें और समय-समय पर खरीदारी करें. अगर शेयर में गिरावट आती है तो खरीदारी जारी रखें. इससे आपकी खरीद का औसत घट जाएगा.

देखें कंपनी का प्रदर्शन

शेयर मार्केट में अगर कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो जरूरी नहीं वह आपको अच्छा ही रिटर्न देगी. इसलिए जरूरी है निवेश से पहले कंपनी का बैकग्राउंड चेक करें और देखें कि कंपनी ने कितना डिविडेंड दिया है. डिविडेंड शेयर मार्केट में काफी महत्व रखता है. कंपनी अगर लंबे समय से नियमित तौर पर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उसके पास कैश की कमी नहीं है. कैश सरप्लस वाली कंपनियां अक्सर अच्छा प्रदर्शन करती हैं.

यह भी पढ़ें: 5 हजार के इनवेस्टमेंट से, टाटा को टक्कर देने तक, जानें मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़