नई दिल्लीः Ration Card: राशन कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर है. अब राशन की दुकानों पर बैंकिंग सेवाएं भी मिलने लगेंगी. इसके लिए सरकार की तरफ से तैयारी की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

800 दुकानों पर मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं
दरअसल, केरल में राशन की दुकानों या जनवितरण डिपो में अगले महीने से बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. जनवितरण विभाग के सूत्रों ने आईएएनएस को जानकारी दी कि राज्य की 14,000 से अधिक दुकानों में से करीब 800 दुकानों पर बैंकिंग सेवा उपलब्ध होंगी.


4 बैंकों ने सुविधा देने में दिखाई दिलचस्पी
सूत्रों ने बताया कि चार बैंकों ने सेवा उपलब्ध कराने में दिलचस्पी दिखाई है. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक प्वांइट ऑफ सेल स्थापित किए जाएंगे. केरल के खाद्य एवं जनआपूर्ति मंत्री जी.आर. अनिल मई के पहले सप्ताह इस संबंध में अधिकारियों और इच्छुक बैंकों के साथ बैठक करेंगे.


यह भी पढ़िएः दिल्ली में सोमवार को नहीं चलेंगी टैक्सी, मिनी बसें और ऑटो, जरूरी काम हो तभी जाएं बाहर


इसके अलावा राशन दुकानों में बिजली बिल भुगतान, पानी बिल भुगतान सेवा शुरू करने की भी योजना बनाई जा रही है.


राज्य मंत्री ने आईएएनएस को बताया कि योजना अभी बनाई जा रही है और विभाग दुकानों को अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने की योजना बना रहा है.


मोबाइल राशन दुकानों की भी दी जाएगी सुविधा
आदिवासी बहुल गांवों में मोबाइल राशन दुकानों की सुविधा दी जाएगी. उन्होंने बताया कि एक साल में बैंकिंग सेवा देने वाली राशन दुकानों की संख्या बढ़ाकर एक हजार कर दी जाएगी.


यह भी पढ़िएः EPFO: अब नहीं अटकेगा पीएफ का पैसा, ईपीएफओ ने बताई बड़ी वजह


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.