Republic Day 2023 Speech Bhashan: गणतंत्र दिवस पर ऐसे करें भाषण की तैयारी, 26 जनवरी की प्रतियोगिता में लूटेंगे वाहवाही!

Republic Day 2023 Speech Bhashan:  भारत 26 जनवरी 2023 को अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day 2023) मनाएगा. गणतंत्र दिवस पर स्कूल, कॉलेज समेत शिक्षण संस्थानों, सरकारी दफ्तरों, संस्थाओं आदि में कार्यक्रम का आयोजन होता है. कई लोग इन कार्यक्रमों में भाषण देना पसंद करते हैं, ऐसे में जानिए गणतंत्र दिवस के हिंदी भाषण के महत्वपूर्ण टिप्सः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 10:02 AM IST
  • कैसे करें गणतंत्र दिवस भाषण की शुरुआत?
  • गणतंत्र दिवस भाषण देते हुए ये बातें रखें याद
Republic Day 2023 Speech Bhashan: गणतंत्र दिवस पर ऐसे करें भाषण की तैयारी, 26 जनवरी की प्रतियोगिता में लूटेंगे वाहवाही!

नई दिल्लीः Republic Day 2023 Speech Bhashan: भारत 26 जनवरी 2023 को अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day 2023) मनाएगा. देश में इसी दिन साल 1950 में संविधान लागू हुआ था. इसकी खुशी में भारत में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. 

गणतंत्र दिवस पर स्कूल, कॉलेज समेत शिक्षण संस्थानों, सरकारी दफ्तरों, संस्थाओं आदि में कार्यक्रम का आयोजन होता है. कई लोग इन कार्यक्रमों में भाषण देना पसंद करते हैं, ऐसे में जानिए गणतंत्र दिवस के हिंदी भाषण के महत्वपूर्ण टिप्सः

कैसे करें गणतंत्र दिवस भाषण की शुरुआत?
सबसे पहले उपस्थित श्रोताओं का अभिवादन करें. इसके बाद भाषण शुरू करें. शिक्षण संस्थाओं में भाषण शुरू करने का एक तरीका यह हैः 

आदरणीय मुख्य अतिथि, प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे सहपाठियों...

भारत में संविधान लागू हुए 74 साल हो गए हैं इसकी याद में हम आज गणतंत्र दिवस मनाने के लिए उपस्थित हुए हैं. मैं भारत की 74 वर्षों की इस शानदार यात्रा के बारे में कुछ विचार प्रकट करना चाहता हूं...

गणतंत्र दिवस भाषण में किन तथ्यों को करें शामिल?
भाषण के दौरान यह बताएं कि भारत के संविधान निर्माण में स्वतंत्रता सेनानी डॉ. भीमराव आंबेडकर का बड़ा योगदान रहा था. भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है, जिसे बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे.

अंग्रेजों से आजाद मिल गई थी, लेकिन देश को चलाने के लिए एक संविधान की जरूरत थी. इसके मद्देनजर संविधान बनाया गया. भाषण के दौरान आप देश के आर्थिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, अंतरिक्ष, रक्षा क्षेत्र, खेल आदि में हासिल की गईं उपलब्धियों का भी जिक्र कर सकते हैं. 

गणतंत्र दिवस भाषण देते हुए किन बातों को रखें याद?
1. अपने भाषण को सहज और सरल भाषा में देने की कोशिश करें. 

2. भाषण में ऐतिहासिक तथ्यों को शामिल करना न भूलें.

3. भाषण देते समय अगर अटक जाएं तो घबराएं नहीं. उसे दोबारा से कहने की कोशिश करें.

4. भाषण देते समय अगर तथ्य भूल जाते हैं तो भी हड़बड़ाएं नहीं, बल्कि आपको विषय से संबंधित जो भी याद आ रहा है उसे कहें और उसके बाद भाषण का अंत कर दें.

5. भाषण का अंत करते समय सभी श्रोताओं का धन्यवाद जरूर करें. अंत में 'जय हिंद जय भारत' या 'भारत माता की जय' भी कह सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Republic Day Wishes: गणतंत्र दिवस के मौके पर इन संदेशों के साथ अपनों को दें शुभकामनाएं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़