योजना लांच: इस राज्य में बीपीएल परिवारों को प्रतिमाह 10 लीटर सस्ता पेट्रोल मिलेगा

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पांच लाभार्थियों को प्रतीकात्मक तौर पर सब्सिडी की राशि प्रदान कर इसकी शुरूआत की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2022, 02:24 PM IST
  • राज्य में कुल कार्डधारियों की संख्या करीब 61 लाख है
  • 10 लीटरपेट्रोल पर प्रति लीटर में 25 रुपये की छूट
योजना लांच: इस राज्य में बीपीएल परिवारों को प्रतिमाह 10 लीटर सस्ता पेट्रोल मिलेगा

रांची: झारखंड में बीपीएल परिवारों को पेट्रोल की खरीद में सब्सिडी देने की योजना 26 जनवरी से प्रभावी हो गई है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की उपराजधानी दुमका में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पांच लाभार्थियों को प्रतीकात्मक तौर पर सब्सिडी की राशि प्रदान कर इसकी शुरूआत की.

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए एक लाख चार हजार लोगों ने अब तक निबंधन कराया है और इनमें से 73 हजार आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं. आज पूरे राज्य में 58 हजार लाभुकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से सब्सिडी की राशि 250 रुपये जमा हो जाएगी. प्रत्येक लाभार्थी को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की दर से सब्सिडी मिलेगी.

20 लाख कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा
बता दें कि पेट्रोल सब्सिडी योजना के प्रथम चरण में झारखंड के वैसे 20 लाख कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा, जिनके पास दो पहिया वाहन है. हालांकि, राज्य में कुल कार्डधारियों की संख्या करीब 61 लाख है. इसमें प्रायोरिटी हाउस होल्ड कार्डधारियों की संख्या 5, 018, 473 और अंत्योदय राशन कार्डधारियों की संख्या 899400 है. दो पहिया वाहन कार्डधारियों के एक सदस्य को हर महीने 10 लीटरपेट्रोल पर प्रति लीटर में 25 रुपये की छूट मिलेगी. इस तरह से दो पहिया वाहन रखने वाले कार्डधारियों के एक सदस्य को हर महीने 250 रुपये मिलेंगे. यह राशि डीबीटी के माध्यम से उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को सरकार की ओर से जारी किये जाने वाले मोबाइल एप-सीएमसपोर्ट के माध्यम से खुद आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़िएः गणतंत्र दिवस: पीएम मोदी ने उत्तराखंड की पहनी टोपी, इस राज्य का स्टोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़