School Holidays: स्कूली छात्रों को बड़ी राहत! अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

School Closed Due to Rain: 17 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती के अवसर पर कई राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे. इस अवसर पर महर्षि वाल्मीकि के योगदान को सम्मान देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस और झांकियां आयोजित की जाती हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 16, 2024, 09:23 PM IST
  • 18 अक्टूबर 2024 तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित
  • वाल्मीकि जयंती पर कई राज्यों में स्कूल बंद
School Holidays: स्कूली छात्रों को बड़ी राहत! अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

School Colleges Holidays, October: दक्षिण भारत के कई राज्यों में लगातार बारिश के चलते विभिन्न राज्य सरकारों और जिला अधिकारियों ने कल 17 अक्टूबर 2024 को स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियां जारी की हैं. तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जबकि कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं.

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश ने राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण 18 अक्टूबर 2024 तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित की हैं.

IMD द्वारा जारी चक्रवात अलर्ट के कारण आने वाले दिनों में केरल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु में चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और कई अन्य जिलों में भारी बारिश हो रही है. आईएमडी ने इन जगहों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और नागरिकों से सुरक्षित रहने और आवश्यक होने तक बाहर न निकलने को कहा है.

कर्नाटक में, बेंगलुरु में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है और आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

आंध्र प्रदेश के स्कूल 17 अक्टूबर तक बंद (School Holidays)
लगातार बारिश और खराब मौसम की वजह से आंध्र प्रदेश के नेल्लो, तिरुपति, चित्तूर और प्रकाशम समेत कई इलाकों में स्कूल 17 अक्टूबर 2024 तक बंद रहेंगे. भारी बारिश की वजह से स्कूल और कॉलेज समेत दूसरे शैक्षणिक संस्थान कल तक बंद रहेंगे. IMD ने अगले कुछ दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग ने पश्चिम गोदावरी, एलुरु, कृष्णा, एनटीआर जिला, गुंटूर, बापटला, पालनाडु, प्रकाशम, नेल्लोर, कुरनूल, नंद्याल, अन्नामैया, चित्तूर और तिरुपति समेत 13 जिलों में भारी से अत्यधिक बारिश का अनुमान लगाया है. इन स्थितियों को देखते हुए जिला अधिकारियों ने 18 अक्टूबर 2024 तक उपर्युक्त जिलों के लिए स्कूल की छुट्टियों की घोषणा की है.

केरल के कुछ हिस्सों में स्कूल बंद (School Holidays)
रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण IMD ने दक्षिणी राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके कारण चक्रवात को बढ़ावा मिलने और केरल और अन्य राज्यों में भूस्खलन होने की संभावना है. रिपोर्टों के अनुसार, सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं और कुछ जिलों में बहुत भारी से भारी बारिश की उम्मीद है, जिसे देखते हुए कन्नूर, मलप्पुरम और इडुक्की सहित कुछ जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टियों की घोषणा की गई है. छात्रों को स्कूल की छुट्टियों के बारे में लेटेस्ट अपडेट के लिए स्कूल अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए.

ओडिशा के कुछ जिलों में स्कूल बंद (School Holidays)
भारी बारिश और चक्रवातों पर IMD की रिपोर्टिंग को ध्यान में रखते हुए, ओडिशा के कुछ हिस्सों में स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान कल, 17 अक्टूबर, 2024 को बंद रहेंगे. छुट्टियों के बारे में पुष्टि अलग-अलग जिलों और स्कूल अधिकारियों द्वारा प्रदान की जाएगी.

बेंगलुरु में स्कूल बंद (School Holidays)
IT राजधानी में मंगलवार, 15 अक्टूबर, 2025 से भारी बारिश हो रही है. शहर में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए शहरी जिला आयुक्त ने भारी बारिश और ऑरेंज अलर्ट जारी होने के कारण आज, 16 अक्टूबर को स्कूल और कॉलेज बंद रहने के संबंध में अधिसूचना जारी की है. आसन्न चक्रवात के लिए जारी किए गए अलर्ट के साथ, शहर के स्कूल कल, 17 अक्टूबर, 2024 को भी बंद रहेंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल की छुट्टियों की पुष्टि के लिए स्कूल अधिकारियों को पढ़कर सुनाएं.

तमिलनाडु के 4 जिलों में स्कूल बंद (School Holidays)
लगातार बारिश के कारण तमिलनाडु के चेन्नई में कल यानी 17 अक्टूबर 2024 को स्कूल बंद रहेंगे. तमिलनाडु राज्य सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट जैसे चार जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियों की घोषणा की है. चेन्नई में कल यानी 15 अक्टूबर को स्कूल बंद थे और आज यानी 16 अक्टूबर को छुट्टी घोषित की गई है क्योंकि राज्य में भारी बारिश हो रही है.

राज्य के मुख्यमंत्री ने जिला अधिकारियों को आज के लिए स्कूल की छुट्टी की घोषणा करने का निर्देश दिया है और आईटी फर्मों को 18 अक्टूबर तक कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने के लिए भी कहा है. स्कूल फिर से खोलने के बारे में जानकारी मौसम की स्थिति के अनुसार अधिकारियों द्वारा दी जाएगी.

पुडुचेरी में स्कूल बंद (School Holidays)
पुडुचेरी सरकार ने लगातार हो रही बारिश के कारण आज यानी 16 अक्टूबर को स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई थी. सरकार ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि खराब मौसम और मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच पुडुचेरी और कराईकल में स्कूल और कॉलेज बंद रखने की आदेश जारी हुए.

इन राज्यों में 17 अक्टूबर को स्कूल बंद रहेंगे (Valmiki Jayanti Holiday)
वाल्मीकि जयंती बुधवार (17 अक्टूबर) को भारत के विभिन्न राज्यों में मनाई जाएगी. इस अवसर के सम्मान में, कई राज्य सरकारों ने स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि 17 अक्टूबर को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों ने भी रामायण के पूज्य लेखक महर्षि वाल्मीकि की जयंती मनाने के लिए छुट्टियों की पुष्टि की है. इस छुट्टी का उद्देश्य लोगों को उत्सव में भाग लेने और भारतीय संस्कृति और साहित्य में वाल्मीकि के योगदान को याद करने का मौका देना है. उनकी विरासत का सम्मान करने के लिए इन राज्यों में विभिन्न कार्यक्रम और जुलूस निकाले जाते हैं.

ये भी पढ़ें- बहराइच: राम गोपाल मिश्रा पर गोली चलाने वाले का वीडियो आया सामने, बंदूक तानकर खड़ा दिखा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़