पैरों के साथ-साथ किसमत को भी चमकाती है चांदी की पायल, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

जो महिलाएं चांदी की पायल पहनती हैं उनके पैरों में दर्द की समस्या कम रहती है. इसके साथ ही चांदी की पायल सकारात्मक ऊर्जा, ब्‍लड सर्कुलेशन को बनाए रखने और मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 09:42 AM IST
  • ब्‍लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में मददगार
  • कई बिमारियों से बचाती है चांदी की पायल
पैरों के साथ-साथ किसमत को भी चमकाती है चांदी की पायल, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली. भारतीय संस्कृति में पायल का प्रमुख महत्व है. यह शादी के बाद पहने जाने वाले अभूषणों में बेहद खास है. इसे महिलाएं अपने पैरों में पहनती हैं. पायल से सुंदरता के साथ-साथ यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ (benefits of wearing silver anklets) भी मिलता है. अगर बात करें चांदी के पायल की तो यह सकारात्मक ऊर्जा, ब्‍लड सर्कुलेशन को बनाए रखने और मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करती है. वहीं, ज्योतिष के अनुसार चांदी का संबंध चंद्रमा से है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव की आंखों से चांदी की उत्पत्ति हुई थी, जिसके कारण चांदी समृद्धि का प्रतीक भी है. 

चांदी एक प्रतिक्रियाशील धातु है और यह पृथ्वी की ऊर्जा के साथ अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करती है, जबकि सोना शरीर की ऊर्जा और आभा के साथ अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है. इसलिए, चांदी की पायल या अंगूठी को पैरों में पहना जाता है और सोने का उपयोग शरीर के ऊपरी हिस्सों को सजाने के लिए किया जाता है. आईए जानते हैं कि पैरों में चांदी की पायल पहनने से क्या फायदे होते हैं.

चांदी की पायल पहनने के फायदे
- जिन महिलाओं के पैरों में सूजन की समस्या रहती है, चांदी की पायल उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. चांदी की पायल से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इससे पैरों में होने वाली सूजन से भी आराम मिलता है.

- हमारी अधिकांश ऊर्जा हाथों और पैरों के जरिए शरीर से निकल जाती है. जिससे थकान महसूस होती है. चांदी एक प्रतिक्रियाशील धातु है और यह शरीर से निकलने वाली ऊर्जा को वापस खींच लेती है. इस तरह शरीर पर थकान का अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है. 

- चांदी की पायल महिलाओं को कई तरह की बिमारियों से भी बचाती है. यह शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करती है और हार्मोनल स्तर को भी संतुलित करती है. 

- चांदी की अंगूठी या पायल स्वस्थ गर्भाशय को बनाए रखने मदद करती है. इसके साथ ही प्रजनन प्रक्रिया को मजबूत करती है और मासिक धर्म के दर्द को भी कम करती है.

- चांदी शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है. चांदी की पायल शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है. इसके अलावा यह पैर दर्द की समस्या में भी असरदार होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए: Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर राशि के अनुसार इन रंगों की बांधें राखी, भाई को होंगे ये फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़