गर्मी में त्वचा की यूं करें देखभाल, 30 की उम्र में 20 की दिखेंगी आप

Summer Skincare Tips: दिन पर दिन बढ़ती गरमी से हम सभी परेशान हैं. गर्मी शरीर के अंदर और बाहर दोनों के लिए बहुत हानिकारक होती है. साथ ही इससे त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अच्छा होगा कि हम कुछ घरेलू नुस्खे से अपनी स्किन को झुलसने से बचाएं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2023, 09:15 PM IST
  • बढ़ती गर्मी से रूखी और बेजान होती है त्वचा
  • इन घरेलू नुस्खों से पाएं रूखी त्वचा से निजात
गर्मी में त्वचा की यूं करें देखभाल, 30 की उम्र में 20 की दिखेंगी आप

नई दिल्लीः Summer Skincare Tips गर्मियों में हमारी स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. इस दौरान तेज धूप में निकलने के कारण ज्यादातार लोगों को त्वचा से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. अगर बढ़ती गर्मी का प्रभाव आपके चेहरे पर भी पड़ रहा है, तो आप इन घरेलू नुस्खों के जरिए इससे छुटकारा पा सकते हैं.  

शहद 
शहद सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा में नमी रखने में मदद करता है. यह ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिग्मेंटेशन और दाग-धब्बों को जड़ से खत्म करने में मदद करता है. 

शहद लगाने के लिए सबसे पहले आप सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर शहद लगा सकते हैं. ध्यान रखें  कि आपकी त्वचा साफ और नम हो. कुछ मिनट तक मसाज करें, जिससे यह त्वचा में समा जाए. अब गुनगुने पानी से धो लें.

जैतून का तेल  
यह तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. जैतून का तेल त्वचा की उम्र को जल्दी बढ़ने से भी रोकता है. गर्मी में बाहर से आने के बाद त्वचा पर जैतून का तेल लगाने से कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने में मदद मिलती है.

 

हर रात सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और उन्हें अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब 2 से 3 मिनट तक ऊपर की दिशा में मसाज करें. अब गुनगुने पानी मे भीगे हुए तौलिए से मुहं साफ कर लें. 

 संतरा
इसमें विटामिन सी की काफी मात्रा पायी जाती है. संतरा गर्मियों में त्वचा में होने वाले डैमेज को सही करने में मदद करता है. रोजाना 1 गिलास संतरे का रस रंग त्वचा को साफ करने में मदद करता है. बता दें कि अपने विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सामग्री के कारण, संतरा मुंहासे को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

रोज सुबह कुछ संतरे निचोड़कर इसे ताजे जूस में चुटकी भर नमक और कुछ दाने काली मिर्च मिलाएं और इसे नाश्ते के साथ पी लें. या इसके छिलकों को लेकर इसे गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ पीसकर1 पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

दूध 
दूध त्वचा में टाइरोसिन के स्तर को नियंत्रित करता है और स्किन को चमकदार बनाता है. हेल्दी त्वचा पाने के लिए कच्चा दूध सबसे बेहतर उपाय में से एक है. 

आप कच्चे दूध को अपनी त्वचा पर टोनर की तरह लगा सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें हल्दी और बेसन मिलकर इसका पेस्ट बना सकते हैं.   

बेसन 
अगर आप हेल्दी और चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो बेसन आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है, यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है.   

बेसन का इस्तेमाल आप पानी या दूध किसी के भी साथ मिलाकर कर सकते हैं. इसको त्वचा पर पैक की तरह लगाएं. कभी-कभी एक्सफोलिएशन में मदद के लिए आप इसमें चीनी भी मिला सकते हैं. 

खीरा
खीरे का आप आहार के अलावा अपनी ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खीरे का pH लेवल हमारी त्वचा के समान ही होता है. यह स्किन की सुरक्षात्मक परत को फिर से भरने में मदद करता है. साथ ही यह चेहरे को हाइड्रेटेड रखता है जिससे इसमें चमक आने लगती है. 

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आप खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रख सकते हैं. इसके अलावा आप खीरे को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर उसका रस भी लगा सकते हैं.

केला 
केला पोटेशियम, विटामिन ए और बी से भरपूर होता है. ये हमारी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है. केले में मौजूद एंटी-एजिंग गुण झुर्रियों को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा केले को मुंहासों और फुंसियों के इलाज के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता हैं. 

त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए एक केले को मैश करके स्किन पर लगाएं और 15 - 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. आप 1 पका केला, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच  नींबू के रस को एक साथ मिलाकर फेसमासक भी  बना सकते हैं. केले के छिलके हमारी त्वचा से डार्क सर्कल्स को हल्का करने में भी कारागर साबित होते हैं. 

Disclaimer: इस लेख को हमारी रिचर्स टीम ने इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों से संग्रहित किया है. आप किसी भी तरह  की होम रेमेडीज का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़