इस राज्य में 250 यूनिट बिजली मिलेगी फ्री, जानिए किन लोगों को मिलेगा फायदा

Free Electricity: वर्तमान में कुछ राज्यों में सरकार की ओर से मुफ्त बिजली दी जा रही है. कई राज्यों में चुनाव के दौरान फ्री इलेक्ट्रिसिटी का मुद्दा भी बन रहा है. लोग इस तरह के फैसले की सराहना करते हैं, क्योंकि बढ़ती महंगाई में सरकार की इन योजनाओं से उन्हें आर्थिक रूप से कुछ राहत मिलती है. वहीं, सरकारों की ओर से कई क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए भी मुफ्त बिजली दी जाती है. इसी कड़ी में एक राज्य में इस तरह की घोषणा पर लोगों ने खुशी जताई है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 6, 2023, 07:17 AM IST
  • तमिलनाडु में पावरलूम सेक्टर के लिए फ्री बिजली
  • राज्य सरकार ने बिजली की दरों को भी घटाया
इस राज्य में 250 यूनिट बिजली मिलेगी फ्री, जानिए किन लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः Free Electricity: वर्तमान में कुछ राज्यों में सरकार की ओर से मुफ्त बिजली दी जा रही है. कई राज्यों में चुनाव के दौरान फ्री इलेक्ट्रिसिटी का मुद्दा भी बन रहा है. लोग इस तरह के फैसले की सराहना करते हैं, क्योंकि बढ़ती महंगाई में सरकार की इन योजनाओं से उन्हें आर्थिक रूप से कुछ राहत मिलती है. वहीं, सरकारों की ओर से कई क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए भी मुफ्त बिजली दी जाती है. इसी कड़ी में एक राज्य में इस तरह की घोषणा पर लोगों ने खुशी जताई है.

तमिलनाडु में पावरलूम सेक्टर के लिए फ्री बिजली
दरअसल, तमिलनाडु सरकार की ओर से पावरलूम सेक्टर के लिए 250 यूनिट अधिक मुफ्त बिजली देने की घोषणा के बाद राज्य के पावरलूम कर्मचारी काफी खुश हैं. राज्य सरकार ने शनिवार को एक आदेश में बिजली करघों को मुफ्त बिजली की संख्या 750 से बढ़ाकर 1,000 इकाई कर दी है, जबकि हथकरघा के लिए मुफ्त बिजली 200 इकाई से बढ़ाकर 300 इकाई करने का प्रस्ताव है.

राज्य सरकार ने बिजली की दरों को भी घटाया
राज्य सरकार ने 1,000 यूनिट से ऊपर की बिजली दरों को भी 1.40 रुपये से घटाकर 0.70 पैसे प्रति यूनिट कर दिया है. तमिलनाडु में 6 लाख पावरलूम हैं, जिनमें से 4 लाख ईरोड, सालेम, नमक्कल, तिरुपुर और कोयम्बटूर जिलों में काम करते हैं.

पावरलूम उद्योग के भविष्य को लेकर चिंतित थे कर्मचारी
राज्य में पावरलूम की सबसे बड़ी संख्या वाले इरोड के पावरलूम कर्मचारी अगस्त 2022 से पहले वेष्टि और साड़ियों के लिए पोंगल अनुबंध प्रदान नहीं करने से नाराज थे, जिससे उत्पादन में देरी हो रही थी. श्रमिक पावरलूम उद्योग के भविष्य को लेकर चिंतित थे लेकिन सरकार की ओर से 250 और मुफ्त यूनिट देने के फैसले ने उन्हें खुश कर दिया है.

'इस घोषणा से हमें बड़ी राहत मिली है'
इरोड में एक पावरलूम के मालिक आर. कमलकन्नन ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस से बात करते हुए कहा, राज्य सरकार की घोषणा से हमें बड़ी राहत मिली है. उद्योग वर्षों से कठिनाइयों का सामना कर रहा था और अधिक मुफ्त बिजली दिए जाने से हम और सक्षम होंगे.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः इस योजना के तहत महिलाओं को 1 हजार रुपये देगी सरकार, जानिए कैसे उठाएं फायदा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़