इस योजना के तहत महिलाओं को 1 हजार रुपये देगी सरकार, जानिए कैसे उठाएं फायदा

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई योजना शुरू हुई है. इसके तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. इससे महिलाएं छोटी-मोटी जरूरतों के लिए पैसों के चलते परेशान नहीं होंगी. हर महीने सरकार से आर्थिक मदद मिलने से उनको घर खर्च चलाने में थोड़ी आसानी होगी. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 6, 2023, 06:22 AM IST
  • मध्य प्रदेश में शुरू हुई लाडली बहना योजना
  • जानिए किन महिलाओं को मिलेगा फायदा
इस योजना के तहत महिलाओं को 1 हजार रुपये देगी सरकार, जानिए कैसे उठाएं फायदा

नई दिल्लीः महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई योजना शुरू हुई है. इसके तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. इससे महिलाएं छोटी-मोटी जरूरतों के लिए पैसों के चलते परेशान नहीं होंगी. हर महीने सरकार से आर्थिक मदद मिलने से उनको घर खर्च चलाने में थोड़ी आसानी होगी. 

मध्य प्रदेश में शुरू हुई लाडली बहना योजना
दरअसल, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'लाडली बहना' योजना की शुरुआत कर दी है. राजधानी के जम्बूरी मैदान में विशाल सम्मेलन में योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा, 'लाडली बहना योजना मेरे दिल से निकली योजना है. बहनें सशक्त होंगी तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश सशक्त होगा. बहनों के जीवन को सरल, सुखद बनाना ही मेरे जीवन का ध्येय है.'

जानिए किन महिलाओं को मिलेगा फायदा
- जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम है
- जिनके पास पांच एकड़ से कम भूमि है 
- जिन परिवारों में कोई आयकर दाता नहीं है
- ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनें योजना के लिए पात्र हैं
- योजना में परिवार का अर्थ पति, पत्नी और बच्चे हैं

30 अप्रैल से पहले कर लें आवेदन
योजना के लिए 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जाएंगे. मई में आवेदनों की जांच होगी और 10 जून को पहली किस्त बहनों के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी. जिन बहनों के बैंक खाते नहीं हैं, उनके खाते खुलवाने में भी मदद की जाएगी.

गांवों-वार्डों में लगाए जाएंगे कैंप
आवेदन के लिए समग्र आईडी नंबर और आधार नंबर आवश्यक है. मूल निवासी और आय प्रमाण-पत्र आदि की आवश्यकता नहीं है. आवेदन भरवाने के लिए हर गांव और हर वार्ड में शिविर लगेंगे. आवेदन भरने में मदद करने के लिए कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के वार्डों में शिविरों की जानकारी पहले से दी जाएगी. बहनें योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी बिचौलिए और दलाल के झांसे में न आएं. कोई भी कठिनाई होने पर फोन नंबर 181 पर सूचना दी जाए.

मुख्यमंत्री ने बताया कि महिला सशक्तिकरण की ओर अगला कदम बढ़ाते हुए बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए 'लाडली बहना सेना' भी बनाई जाएगी. बारहवीं में शासकीय शाला में प्रथम आने वाली बेटी को ई-स्कूटी उपलब्ध कराई जाएगी.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः भारत में नशीले पदार्थों की सप्लाई क्यों बढ़ा रहा है पाकिस्तान, नापाक मंसूबे का हुआ खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़