Teachers Day Essay 2022: लिखें ऐसा निबंध कि हर कोई करे तारीफ, शिक्षक दिवस पर ऐसे बटोरें वाहवाही!

Teachers Day Essay 2022: माता-पिता के लिए बच्चों को टीचर्स डे पर तैयार कर भेजना थोड़ा मुश्किल भरा होता है. आज के दिन कविता पाठ से लेकर, भाषण और निबंध लिखना हर किसी के बस का नहीं होता. ऐसे में निबंध कैसे लिखना है इसके लिए बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स-

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 10:31 AM IST
  • शिक्षक दिवस के एसे में इन बातों को करें शामिल
  • स्कूलों में होने वाली निंबध प्रतियोगिता में आएंगे अव्वल
Teachers Day Essay 2022: लिखें ऐसा निबंध कि हर कोई करे तारीफ, शिक्षक दिवस पर ऐसे बटोरें वाहवाही!

नई दिल्ली: कल 5 सितंबर देश के लिए एक बेहद ही खास दिन है. दरअसल 5 सितंबर को देश भर में शिक्षक दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर पर स्कूलों में कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाती हैं. जिनमें निबंध प्रतियोगिता भी शामिल है. अगर आप अपने स्कूल की निबंध प्रतियोगिता में अव्वल आना चाहते हैं तो आप शिक्षक दिवस के निबंध में इन बातों को शामिल कर सकते हैं. 

बता दें कि इसी दिन भारत के दूसरे राष्ट्रपति और पहले उप राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी है. शिक्षक दिवस का प्रत्येक के जीवन में बेहद खास महत्व होता है. आइये जानते हैं सिक्षक दिवस से जुड़ी कुछ जानकारियों के बारे में. 

कब से हुई थी शुरुआत

शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत साल 1962 में 5 सितंबर के दिन से की गई थी. तब से ही हर साल 5 सितंबर को ही शिक्षक दिवस मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के लिए 5 सितंबर का ही दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक, शिक्षाविद और लेखक थे. डां. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में ही हर साल 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मानाया जाता है. 

शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक का हर किसी की जिंदगी में एक बेहद की खास महत्व होता है. एक शिक्षक ना केवल अपने शिष्यों को शिक्षित करता है बल्कि उनके जीवन का उचित मार्गदर्शन करने के साथ साथ उनको जीवन के मूल्यों से भी परिचित करवाता है. 

शिक्षक दिवस पर स्कूलों में होने वाले आयोजन 

शिक्षक दिवस क अवसर हर एक शिष्य के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होता है. यह एक ऐसा दिन है जब शिष्य शिक्षक के प्रति अपनी कृतज्ञता को प्रकट करते हैं. शिक्षक के प्रति अपने सम्मान भाव को प्रकट करने के लिए स्कूलों में कई तरह के आयोजन भी कराए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: आधार ने बदल दी लापता दिव्यांग की जिंदगी, 6 साल बाद मिलवाया बिछड़े परिवार से

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़