Ujjwala Gas Cylinder Price Cut: अब 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, फेस्टिव सीजन में केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

LPG Gas Cylinder Price Cut for PMUY Beneficiaries: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर कर दी है.अब सब्सिडी में 100 रुपये की और बढ़ोतरी होने से उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटकर 603 रुपये हो जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2023, 05:10 PM IST
  • सब्सिडी में 100 रुपये की और बढ़ोतरी की गई
  • एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटकर 603 रुपये होगी
Ujjwala Gas Cylinder Price Cut: अब 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, फेस्टिव सीजन में केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

LPG Gas Cylinder Price Cut for PMUY Beneficiaries: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को बताया कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) कर दी है. केंद्रीय मंत्री ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों पर ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी. तो ऐसे में पहले 200 रुपये की सब्सिडी के साथ सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 703 रुपये थी. अब सब्सिडी में 100 रुपये की और बढ़ोतरी होने से उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटकर 603 रुपये हो जाएगी.

इसकी जानकारी देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, 'सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर कर दी है।'

 

उज्ज्वला लाभार्थियों को वर्तमान में प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर के लिए 703 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, जबकि बाजार मूल्य 903 रुपये है. केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के बाद, उन्हें अब 603 रुपये का भुगतान करना होगा.

इससे पहले, केंद्र सरकार ने पिछले महीने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख LPG कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए तेल कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी थी. अतिरिक्त 75 लाख उज्ज्वला कनेक्शन के साथ, PMUY योजना के तहत लाभार्थियों की कुल संख्या अब 10.35 करोड़ हो गई है.

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मई 2016 में PMUY गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू की गई थी.

ये भी पढ़ें- Quiz Questions: क्या आप जानते हैं Chandrayaan-3 का कुल वजन कितना है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़