Delhi-NCR में क्रिसमस और New Year करना चाहते हैं सेलिब्रेड तो ये पांच जगह हैं बेस्ट, देखें फुल डिटेल

New Year Celebration Places: चांदनी चौक के खचाखच भरे बाजार और गुड़गांव के क्लब...कई ऐसे स्थान हैं, जहां की शोभा निराली होती है. नए साल में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं और क्रिसमस को कुछ दिन बाद ही है. तो ऐसे में आपको जरूर उन जगहों के बारे में जानना चाहिए, जहां आप अपना खास दिनों को एंजॉय कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 21, 2023, 01:17 PM IST
  • दिल्ली हाट घूमने जाने की अच्छी जगह
  • मध्य दिल्ली के सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल में उत्सव मनाए
Delhi-NCR में क्रिसमस और New Year करना चाहते हैं सेलिब्रेड तो ये पांच जगह हैं बेस्ट, देखें फुल डिटेल

New Year Celebration Places: भारत का दिल यानी दिल्ली-NCR क्रिसमस और नए साल के दौरान एक अलग ही माहौल में बदल जाता है. हर जगह पार्टी और भीड़ देखने को मिलती है. चांदनी चौक के खचाखच भरे बाजार और गुड़गांव के क्लब...कई ऐसे स्थान हैं, जहां की शोभा निराली होती है. नए साल में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं और क्रिसमस को कुछ दिन बाद ही है. तो ऐसे में आपको जरूर उन जगहों के बारे में जानना चाहिए, जहां आप अपना खास दिनों को एंजॉय कर सकते हैं.

Dilli Haat
पारंपरिक हस्तशिल्प स्टालों पर जगमगाती परी रोशनी, भारत भर के लाइव संगीत से गूंजती हवा और विदेशी मसालों की खुशबू के साथ भुने हुए अखरोट की सुगंध को अनुभव करें. दिल्ली हाट एक सांस्कृतिक केंद्र है, जो क्रिसमस वंडरलैंड में बदल जाता है.

मजेदार तथ्य: दिल्ली हाट, जिसका अर्थ है 'दिल्ली का गांव', यह 1994 में भारत की विविध हस्तशिल्प और सांस्कृतिक परंपराओं को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया था. प्रत्येक राज्य का अपना समर्पित खादी स्टॉल है, जो उनकी कलात्मक विरासत को एक अनूठी जगह प्रदान करता है.

Sacred Heart Cathedral
मध्य दिल्ली के सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल में उत्सव के उत्साह के बीच शांति का भी अनुभव कर सकते हैं. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सामूहिक प्रार्थना सभा में भाग लें, कैरोल्स, भजन और मोमबत्ती की रोशनी का मनमोहक नजारा देखें और क्रिसमस पर शांतिपूर्ण माहौल का भी आनंद ले सकते हैं.

मजेदार तथ्य: सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल उत्तर भारत का सबसे बड़ा कैथोलिक चर्च है और यीशु के पवित्र हृदय को समर्पित है. इसका निर्माण 1929 में शुरू हुआ और 1936 में पूरा हुआ.

Nizamuddin Dargah
निजामुद्दीन दरगाह के आध्यात्मिक सद्भाव में डूबकर एक अलग तरह के नए साल की पूर्व संध्या का आनंद लें. जैसे ही रात के 12 बजते हैं, आप सूफी कव्वाली गायकों के साथ उनकी भावपूर्ण प्रस्तुतियों में शामिल हों.

मजेदार तथ्य: निजामुद्दीन दरगाह सूफी संत, हजरत निजामुद्दीन औलिया की कब्र है और इसे दिल्ली के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है. दरगाह पर कव्वाली परंपरा सदियों पुरानी है और यह अपनी आध्यात्मिक और आत्मिक शक्ति के लिए प्रसिद्ध है.

Kingdom of Dreams
वास्तविक दुनिया को भूल जाइए और गुड़गांव में किंगडम ऑफ ड्रीम्स में गीत, नृत्य और चमकदार वेशभूषा की जीवंत टेपेस्ट्री में कदम रखें. यह सिर्फ एक मनोरंजन परिसर नहीं है; यह काल्पनिक भारत का एक पोर्टल है, जहां क्रिसमस कैरोल बॉलीवुड बीट्स में बदल जाते हैं और जिंजरब्रेड हाउस बॉलीवुड स्पॉटलाइट के तहत चमकते हैं. शोशा थिएटर में फिल्म के जादू का स्वाद चखें. हो सकता है कि आप खुद को किसी अनुभवी अभिनेता के साथ गाना गाते हुए या कोई सिग्नेचर बॉलीवुड डांस मूव सीखते हुए भी पाएं!

मजेदार तथ्य: किंगडम ऑफ ड्रीम्स की कल्पना भारत के ब्रॉडवे के रूप में की गई थी, जो देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को गहन प्रदर्शन और इंटरैक्टिव अनुभवों के माध्यम से प्रदर्शित करता था.

St. James’ Church
इतिहास के प्रति उत्साही और वास्तुकला प्रेमियों के लिए क्रिसमस उत्सव राजसी सेंट जेम्स चर्च से शुरू हो सकता है, जो उत्तर भारत का सबसे पुराना एंग्लिकन चर्च है, जो सुंदर रंगीन कांच की खिड़कियों और उत्सव की सजावट से सुसज्जित है. फिर, सिविल लाइंस की गलियों में घूमें, बंगलों और चर्च ऑफ रिडेम्पशन और कैथेड्रल चर्च ऑफ द रिडेम्पशन जैसे चर्चों को देखें. इंडिया गेट पर अपनी यात्रा समाप्त करें.

मजेदार तथ्य: चर्च में क्रिसमस की दोपहर को भोजन की भी मेजबानी की जाती है. यह लंबे समय से चली आ रही परंपरा है.

ये भी पढ़ें- एक घंटे से ज्यादा रहा Down! अब ठीक हुआ 'X', यूजर्स में दौड़ी खुशी की लहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़