Today Weather: फिर से एक्टिव हुआ मानसून... दिल्ली-यूपी, राजस्थान समेत आधे भारत में आसमान से बरसेगी आफत की बारिश, पढ़ें वेदर अपडेट

Weather Alert 13 August Tuesday: दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. मूसलाधार बारिश होने के कारण सड़कों पर जलजमाव हो गया है. राजस्थान, बिहार के अलावा पहाड़ी इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है.  

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Aug 13, 2024, 06:20 AM IST
  • दिल्ली एनसीआर में भाई बारिश का अलर्ट
  • उत्तराखंड-हिमाचल में आसमान से बरसेगी आफत
Today Weather: फिर से एक्टिव हुआ मानसून... दिल्ली-यूपी, राजस्थान समेत आधे भारत में आसमान से बरसेगी आफत की बारिश, पढ़ें वेदर अपडेट

नई दिल्ली, Today Weather 13 august: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. बीती सोमवार की रात से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, बिहार,राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में बारिश हो रही है. भारी बारिश के बाद सड़कों [आर जलजमाव हो गया है, जिसके कारण राज्यों की रफ्तार थम गई है. पूर्वी राजस्थान में, तो बीती रात चक्रवाती तूफान बनने के बाद भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने भारी से बहुत भाई बारिश होने का रेड अल्लेर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी थी. 

दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट 
भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली से लेकर राजस्थान, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत के अलावा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. पहाड़ी इलाकों में अगले 3 से 4 दिनों तक मूसलाधार बारिश होने की आशंका है. सुबह से ही आसमान में घने बादलों ने डेरा जमाया हुआ है. IMD की जानकारी के मुताबिक दिल्ली से लेकर राजस्थान में जमकर बादल गरजेंगे और बरसेंगे. राजस्थान के साथ-साथ आज मध्यप्रदेश में  20 सेंटीमीटर तक बारिश होने की आशंका है.

आसमान से बरसेगी आफत की बारिश
भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर भारत से लेकर पूर्वी भारत तक भाई बारिश को लाकर ऑरेंज अलर्ट जरी कर दिया है. पूरे देश में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है, जिसके बाद एक बार फिर से देश के अलग-अलग राज्यों में आसमान से आफत की बारिश होने की संभावना जताते हुए IMD ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. दिल्ली एनसीआर में बीती रात से ही गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने दी जानकारी
भारतीय विज्ञान मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में चक्रवाती प्रसार बना है. जिसके बाद यहां पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने राजस्थान में मौसम को लेकर अधिक जानकारी देते हुए बताया कि मॉनसून ट्रफ ने समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति बनाई हुई है. 

राजस्थान में आसमान से बरसेगी आफत 
इसके अलावा पूर्वोत्तर राजस्थान और उसके पास की जगहों में एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है, जो मध्य स्तरों तक अपनी जगह बनाए हुए है, जिसके कारण आज और कल 12 सेमी या 120 मिमी से अधिक बारिश होने की आशंका है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. राजस्थान एक अलग-अलग जिलों में आंधी-तूफ़ान के साथ गरज-चमक और भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़