Weather Update: दिल्ली में हुई बारिश, जानिए कितना गिरा राजधानी का तापमान

Weather Update: दिल्ली और इससे सटे नोएडा के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. दिल्ली में मयूर विहार और बुराड़ी समेत कई जगह बारिश हुई. हल्की बारिश के साथ ही कई इलाकों में जलभराव की भी शिकायतें सामने आईं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 06:19 PM IST
  • 26.3 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान
  • राजस्थान में हल्की से लेकर मूसलाधार बारिश
Weather Update: दिल्ली में हुई बारिश, जानिए कितना गिरा राजधानी का तापमान

नई दिल्लीः Weather Update: दिल्ली और इससे सटे नोएडा के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. दिल्ली में मयूर विहार और बुराड़ी समेत कई जगह बारिश हुई. हल्की बारिश के साथ ही कई इलाकों में जलभराव की भी शिकायतें सामने आईं. 

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली ने एक ट्वीट में कहा, ‘उत्तर-पूर्वी दिल्ली, मध्य-दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (नोएडा, ग्रेटर नोएडा) के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी.’ 

26.3 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बुलेटिन में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

वायु की गुणवत्ता में हुआ सुधार
बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, जिसके चलते शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले कुछ हफ्तों की ‘बहुत खराब’ श्रेणी की तुलना में ‘अच्छा’ और ‘संतोषजनक’ श्रेणियों के बीच दर्ज किया जा रहा है. 

वायु गुणवत्ता तथा मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का एक्यूआई सुबह करीब 9:30 बजे ‘संतोषजनक’ (69) श्रेणी में दर्ज किया गया.

राजस्थान में हल्की से लेकर मूसलाधार बारिश
उधर, पूर्वी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश हुई है, वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक (पिछले 24 घंटों में) सबसे अधिक बारिश भीलवाड़ा के कछोला में 120 मिलीमीटर दर्ज की गई. 

अलवर के सोडावास में 110 मिमी, भरतपुर के डीग में 80 मिमी, कोटा हवाई अड्डे पर 70 मिमी, बूंदी के नैनवा और वनस्थली में 60-60 मिमी बारिश दर्ज की गई. विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों में इस दौरान 10 मिमी से 50 मिमी बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान जयपुर, सीकर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बांसवाड़ा और राजसमंद में हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश होने की संभावना जताई है.

यह भी पढ़िएः Happy Friendship Day 2022: इन संदेशों से दोस्ती होगी और भी मजबूत, खास अंदाज में दें शुभकामनाएं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़