कब है लोहड़ी 13 या 14 जनवरी? जानिए इस त्योहार से जुड़ी खास बातें

लोगों के मन में ये असमंजस है कि इस साल लोहड़ी 13 जनवरी को है या फिर 14 जनवरी को.. आपको इस रिपोर्ट में लोहड़ी से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2023, 04:16 PM IST
  • क्यों मनाई जाती है लोहड़ी?
  • 13 या 14 जनवरी कब है लोहड़ी?
कब है लोहड़ी 13 या 14 जनवरी? जानिए इस त्योहार से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली: लोहड़ी उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध त्योहार है. आज के दौर में लोहड़ी की अवधारणा अलाव, फैंसी खाद्य पदार्थ, खाने की टोकरियां और मजेदार धुन पर नाचने को लेकर बन गई है. लेकिन पवित्र अलाव की पारंपरिक अवधारणा के बारे में कम लोगों को ही जानकारी है. इस बीच ये भी सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इस वर्ष लोहड़ी किस तारीख को पड़ रही है.

लोहड़ी की तारीख को लेकर मन में है असमंजस?
इस साल लोहड़ी किस तारीख को मनाई जाए, इसे लेकर लोगों के मन में उलझने अभी भी बरकरार है. लोगों के मन में ये असमंजस है कि इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी है या फिर 14 जनवरी को.. पंचांग के अनुसार इस वर्ष लोहड़ी 14 जनवरी 2023 को है.

लोहड़ी का पर्व मकर संक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है. ऐसे में इस वर्ष संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. लोहड़ी एक ऐसा त्योहार है जो पंजाब के क्षेत्र से संबंधित है और ज्यादातर भारत के उत्तरी भाग में मनाया जाता है.

इस वर्ष क्या होगा लोहड़ी का समय?
द्रिक पंचांग के अनुसार लोहड़ी संक्रांति तिथि रात 8:57 बजे होगी और ब्रह्म मुहूर्त सुबह 5:27 से 6:21 बजे तक रहेगा. बता दें ये त्योहार फसलों की बुवाई और कटाई से संबंधित है. इस दिन लोग नई फसल की पूजा करते हैं और अपने घरों के बाहर अग्नि जलाते हैं.

ऐसा माना जाता है कि ये दोनों खाद्य सामग्री शरीर को शुद्ध करने में मदद करती हैं, नए साल के लिए नई ऊर्जा लाती हैं. इसलिए प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करने के तरीके के रूप में गुड़, गजक, तिल की चिक्की जैसे खाद्य पदार्थों को आग में चढ़ाया जाता है.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बेसन या सूजी, वजन कम करने के लिए क्या है बेहतर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़