खाने-पीने के दाम बढ़े लेकिन थोक खरीद में कम हुई महंगाई, जानें अगस्त में क्या हैं आंकड़े

अगस्त के महीने में लगातार तीसरे महीने महंगाई के आंकड़ों में गिरावट देखने को मिली है. तैयार उत्पादों तथा वस्तुओं की कीमतों में गिरावट आने की वजह से अगस्त में थोक महंगाई दर के आंकड़ों में कमी देखने को मिली है. अगस्त में तोक महंगाई दर लगातार तीसरे महीने गिरावट के साथ 12.41 फीसदी के स्तर पर आ गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 02:49 PM IST
  • थोक महंगाई दर में आई गिरावट
  • घट गए सब्जियों और ईंधन के दाम
खाने-पीने के दाम बढ़े लेकिन थोक खरीद में कम हुई महंगाई, जानें अगस्त में क्या हैं आंकड़े

नई दिल्ली: काफी लंबे वक्त से जरूरी वस्तुओं की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान लोगों को महंगाई से राहत मिलती हुई दिखाई दे रही है. अगस्त के महीने में थोक महंगाई दर (मुद्रास्फीति) के आंकड़ों में गिरावट देखने को मिली है. 

अगस्त में कम हुई महंगाई

अगस्त के महीने में लगातार तीसरे महीने महंगाई के आंकड़ों में गिरावट देखने को मिली है. तैयार उत्पादों तथा वस्तुओं की कीमतों में गिरावट आने की वजह से अगस्त में थोक महंगाई दर के आंकड़ों में कमी देखने को मिली है. अगस्त में थोक महंगाई दर लगातार तीसरे महीने गिरावट के साथ 12.41 फीसदी के स्तर पर आ गई है. ध्यान देने वाली बात ये है कि खाने-पीने के सामानों की बढ़ती कीमतों के बावजूद महंगाई के आंकड़ों में गिरावट देखने को मिली है. 

जुलाई में कितनी थी महंगाई की दर

अगर जुलाई के महीने की बात करें तो थोक मूल्य सूचकांक (Wholesale Price Index) पर आधारित महंगाई का आंकड़ा 13.93 फीसदी के स्तर पर था. वहीं पिछले साल अगस्त के महीने में थोक महंगाई का आंकड़ा 11.64 फीसदी के स्तर पर था. 

पिछले साल लगातार देखने को मिली थी बढ़त

बता दें कि पिछले साल अप्रैल से लगातार 17वे महीने थोक महंगाई कते आंकड़े दहाई के अंको में रहे थे. इसी साल मई के महीने में थोक महंगाई दर 15.88 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई थी. जो कि अभी तक का रिकॉर्ड स्तर भी है. 

खाद्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ी लेकिन सब्जियां हुई सस्ती

अगस्त में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में इजाफा देखने को मिला है. अगस्त मे महीने में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर बढ़कर 12.37 फीसदी पर पहुंच गई थी, जो कि जुलाई के महीने में 10.77 फीसदी के स्तर पर थी. हालांकि इस दौरान सब्जियों की कीमतों में गिरावट देखने को भी मिली है. अगस्त में सब्जियों की महंगाई दर घटकर 22.29 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई थी. वहीं बिजली और ईंधन के मामले में महंगाई दर घटकर 33.67 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई थी जो कि जुलाई में 43.75 फीसदी के स्तर पर थी. वहीं तैयार वस्तुओं की महंगाई दर 7.51 फीसदी के स्तर पर आ गई है. 

अभी भी RBI के लक्ष्य से ऊपर है महंगाई

बता दें कि भले ही अगस्त में थोक महंगाई दर के आंकड़े कम हुए हैं लेकिन अभी भी महंगाई RBI के तय लक्ष्य से ऊपर चल रही है. यह लगातार आंठवा महीना है जब थोक महंगाई दर के आंकड़े RBI के लक्ष्य से बाहर रहे हैं. महंगाई पर काबू करने के लिहाज से RBI द्वारा इस साल लगातार तीन बार रेपो रेट में इजाफा किया जा चुका है. RBI ने वित्त वर्ष 2022-23 में थोक महंगाई दर के 6.7 फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया है. 

यह भी पढ़ें: Delhi Electricity Subsidy: बिजली पर सब्सिडी के लिए अब इस नंबर पर करनी होगी मिस्ड कॉल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़