16000 फीट की ऊंचाई पर विमान की खिड़की उड़ गई, प्लेन में 180 यात्रियों की जानपर बन आई

Alaska Airlines Window Shattered: 16,000 फीट की ऊंचाई पर विमान की दीवार में एक छेद देखा, जहां एक खिड़की उड़ गई थी. अब इतनी ऊंचाई पर अगर हवा प्लेन के अंदर आ जाए तो क्या ही हाल होगा? जहां खिड़की के पास बैठे एक बच्चे की शर्ट फट गई. कुछ यात्रियों के फोन भी विमान से बाहर निकल गए. खिड़की के बगल की सीट भी डीकंप्रेसन के कारण उड़ गई.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 6, 2024, 01:09 PM IST
  • घटना अलास्का उड़ान 1282, एक Boeing 737-9 MAX पर हुई
  • 16,000 फीट की ऊंचाई पर विमान की खिड़की उड़ गई
16000 फीट की ऊंचाई पर विमान की खिड़की उड़ गई, प्लेन में 180 यात्रियों की जानपर बन आई

Alaska Airlines Window Shattered: पोर्टलैंड, ओरेगॉन से ओन्टारियो, कैलिफोर्निया के लिए उड़ान भरने वाले अलास्का एयरलाइंस के विमान की एक खिड़की टूट गई, जिससे केबिन का प्रेशर कम हो गया. इस कारण पायलट को शुक्रवार शाम पोर्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ऑनलाइन उपलब्ध FAA रिकॉर्ड के अनुसार, यह घटना अलास्का उड़ान 1282, एक Boeing 737-9 MAX पर हुई, जिसे उड़ान से ठीक दो महीने पहले नवंबर 2023 में संघीय विमानन प्राधिकरण (FAA) द्वारा प्रमाणित किया गया था.

फोन भी उड़ गए
विमान में सवार यात्रियों ने KPTV को बताया कि उन्होंने एक जोरदार धमाका सुना और 16,000 फीट की ऊंचाई पर विमान की दीवार में एक छेद देखा, जहां एक खिड़की उड़ गई थी. अब इतनी ऊंचाई पर अगर हवा प्लेन के अंदर आ जाए तो क्या ही हाल होगा? जहां खिड़की के पास बैठे एक बच्चे की शर्ट फट गई. कुछ यात्रियों के फोन भी विमान से बाहर निकल गए. खिड़की के बगल की सीट भी डीकंप्रेसन के कारण उड़ गई.

विमान के ऑक्सीजन मास्क नीचे गिर गए और कई यात्री मास्क को लगाकर बस विमान के जल्द हवाई अड्डे पर लौटने का इंतजार करने लगे. समझा जा सकता है कि उस समय प्लेन में कितना माहौल खराब रहा होगा. विमान में 174 यात्री और 6 क्रू सदस्य सवार थे. हालांकि, अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.

अलास्का एयरलाइंस ने X पर घटना को स्वीकार किया और कहा कि वे जांच व अधिक जानकारी होने पर आगे कुछ बताएंगे.

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में यात्रियों को ऑक्सीजन मास्क पहने और विमान के सुरक्षित उतरते समय शांति से बैठे हुए दिखाया गया है. विमान की दीवार में छेद साफ दिखाई दे रहा था.

Boeing 737-9 MAX
बोइंग 737 मैक्स दुनिया में सबसे लोकप्रिय विमान मॉडलों में से एक है, लेकिन इसमें सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंताएं रही हैं. 2018 और 2019 में, इंडोनेशिया और इथियोपिया में 737 मैक्स से जुड़ी दो घातक दुर्घटनाओं में कुल 346 लोग मारे गए थे. ये दुर्घटनाएं MCAS नामक एक सिस्टम से जुड़ी थीं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़