भारतीयों के लिए खुशखबरी! अमेरिका जाना हुआ और आसान, कम समय में मिल जाएगा वीजा

अमेरिका जाने का सपना देखने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है. उन्हें आसानी से और जल्दी वीजा मिल सके, इसके लिए अमेरिकी दूतावास ने कुछ महत्वपूर्ण पहल की हैं. इससे अमेरिका जाने के इच्छुक लोगों के वीजा आवेदन की प्रक्रिया जल्दी खत्म हो सकेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 07:11 AM IST
  • विशेष साक्षात्कार के लिए तय किया जाएगा समय
  • बीती 21 जनवरी को लिए गए विशेष साक्षात्कार
भारतीयों के लिए खुशखबरी! अमेरिका जाना हुआ और आसान, कम समय में मिल जाएगा वीजा

नई दिल्लीः अमेरिका जाने का सपना देखने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है. उन्हें आसानी से और जल्दी वीजा मिल सके, इसके लिए अमेरिकी दूतावास ने कुछ महत्वपूर्ण पहल की हैं. इससे अमेरिका जाने के इच्छुक लोगों के वीजा आवेदन की प्रक्रिया जल्दी खत्म हो सकेगी.

विशेष साक्षात्कार के लिए तय किया जाएगा समय
दरअसल, अमेरिका ने भारत में वीजा प्रक्रिया में देरी को कम करने के उद्देश्य से पहली बार आवेदन करने वालों के लिए विशेष साक्षात्कार का समय निर्धारित करने और कांसुलर स्टाफ की संख्या बढ़ाने सहित नई पहल की हैं. 

बीती 21 जनवरी को लिए गए विशेष साक्षात्कार
वीजा प्रतीक्षा को कम करने के बहु-आयामी दृष्टिकोण के तहत दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावासों ने 21 जनवरी को ‘विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस’ ​​आयोजित किया. 

अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा, ‘21 जनवरी को भारत में अमेरिकी मिशन ने पहली बार वीजा आवेदकों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के एक बड़े प्रयास के तहत विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस की सीरीज के तहत पहला विशेष साक्षात्कार किया.’

आने वाले समय में अतिरिक्त स्लॉट खोले जाएंगे
इसने एक बयान में कहा, ‘नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावासों ने शनिवार को उन आवेदकों को समायोजित करने के लिए वाणिज्य दूतावास संचालन शुरू किया, जिन्हें वीजा साक्षात्कार की आवश्यकता है.’ आने वाले महीनों में कुछ निश्चित शनिवार को होने वाले साक्षात्कार के लिए मिशन ‘अतिरिक्त स्लॉट’ खोलेगा. 

कांसुलर अधिकारियों की संख्या में किया जा रहा इजाफा
अमेरिकी विदेश विभाग दूतावास और वाणिज्य दूतावासों में स्थायी रूप से सौंपे गए कांसुलर अधिकारियों की संख्या में इजाफा कर रहा है. भारत में अमेरिकी मिशन ने बी1/बी2 की 2,50,000 से ज्यादा नियुक्तियां जारी की हैं. साथ ही अतिरिक्त नियुक्तियों के लिए जगह बनाने को कार्यदिवस के संचालन घंटे बढ़ाए गए हैं.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़