लंदन: कंबोडिया में हो रहे एक त्यौहार में नर्क के द्वार खुलने और बुरी आत्माओं के भूतों को मुक्त होने का जश्न मनाया जा रहा है. महोत्सव में 15 दिनों के लिए 'नरक के द्वार'  खुलते हैं. ताकि लोग भूखे भूतों को खाना खिला सकें. इस त्यौहार के बारे में जानकर आपको जरूर भारत में मनाए जाने वाले पितृ पक्ष की याद आएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है मान्यता
कहा जाता है कि इस कम्बोडियन त्यौहार में नरक से चार प्रकार के भूतों को छोड़ा जाता है क्योंकि नरक के द्वार खुले होते हैं और जीवित परिवारों को परेशान करने के लिए भेजे जाते हैं, जब तक कि उन्हें अच्छी तरह से खिलाया न जाए. 


कब होता है फेस्टिवल
शरद ऋतु में, पचम बेन (Pchum Ben) त्योहार परिवारों को अपने पूर्वजों की लंबी कतार का सम्मान करने के साथ-साथ किसी भी भूखी आत्माओं को खिलाने की अनुमति देता है. इसे पूर्वजों के खमेर महोत्सव (Khmer Festival) के रूप में भी जाना जाता है, यह घटना हर साल सितंबर और अक्टूबर के बीच खमेर चंद्र कैलेंडर के 10 वें महीने के दौरान 15 दिनों के लिए होती है.


कैसे मनाया जाता है फेस्टिवल
परिजन सुबह जल्दी उठ जाते हैं और सूरज निकलने से पहले ही बर्तन तैयार कर लेते हैं. अगर थोड़ी सी भी धूप दिखाई दे तो प्रसाद चढ़ाने में पहले ही बहुत देर हो चुकी होती है. कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह में एक भिक्षु ओम सैम ओल ने कहा: "ऐसा माना जाता है कि कुछ मृतकों को उनके पापों की सजा मिलती है और नरक में जला दिया जाता है - वे बहुत पीड़ित होते हैं और वहां अत्याचार किया जाता है. "नरक लोगों से दूर है; वे आत्माएं और आत्माएं सूर्य को नहीं देख सकतीं, उनके पास पहनने के लिए कपड़े नहीं हैं, खाने के लिए भोजन नहीं है. 


यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि किसी का मृत रिश्तेदार स्वर्ग में है या नर्क में और इसलिए कंबोडियाई लोगों को उम्मीद है कि प्रसाद चढ़ाने से वे मृतकों को अच्छे कर्म देंगे और किसी भी तरह की अनजानी पीड़ा को कम करेंगे जो वे सहन कर रहे हैं. इसलिए त्योहार का प्रसाद ऐसे किसी भी उत्तेजित भूत को शांत करने में मदद करने का एक साधन है. 


डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक इस पूरे आयोजन के दौरान, ऐसा माना जाता है कि नर्क के द्वार खोल दिए जाते हैं और भूखे भूतों के झुंड जीवितों के बीच घूमने के लिए स्वतंत्र होते हैं. ऐसा माना जाता है कि भूत अपनी भूख मिटाने के लिए अपने मृत रिश्तेदारों से भोजन की तलाश में कब्रिस्तान और मंदिरों में घूमते हैं.  शेफ और लेखक रोटानक रोस ने एटलस ऑब्स्कुरा को बताया: "हम मानते हैं कि नर्क में, वे बहुत भूखे हैं," लेकिन अगर मरे हुओं को वह नहीं मिल रहा है जिसे वे ढूंढ रहे हैं तो "हम, जीवित लोग, उनके द्वारा शापित होंगे." यह प्राचीन रिवाज, दक्षिण पूर्व एशिया में कंबोडिया के लिए अद्वितीय है, यह देखता है कि परिवार अपने पूर्वजों की सात पीढ़ियों तक भोजन की पेशकश करते हैं.

यह भी पढ़िए- Karwa Chauth 2022: 13 या 14 अक्टूबर को करवा चौथ? जानें पूजा का समय और व्रत विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.