नई दिल्ली. ऐसा नहीं है कि सिर्फ गलवान पर ही चीन की गंदी नज़र है, दुनिया में बहुत सारी जमीनों को हड़पने की साजिश में लगा हुआ है. चीन की करतूत दुनिया की निगाहों में वक्त पर आ गई है और सब जान गये हैं कि अपने बारह पड़ौसी देशों की जमीन हड़पने के बाद भी  चीन की लालची नजर ढाई सौ अन्य द्वीपों को भी हड़प जाने की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


साउथ चाइना सी में हैं ये द्वीप


साउथ चाइना सी को लेकर क्यों चीन की लार टपकती है, ये बात अब सारी दुनिया को समझ में आ गई हैय दरअसल साउथ चाइना सी में करीब 250 द्वीप हैं और इन सभी को चीन कब्जियाना चाहता है. 


साउथ चाइना सी का रास्ता भी कीमती है


साउथ चाइना सी में अपनी दादागिरी चलाने की कोशिश में लगा चीन बेवजह अमेरिका से नहीं भिड़ने की तैयारी में है. साउथ चाइना सी के ढाई सौ द्वीपों के अलावा यहां से होकर जाने वाला रास्ता भी बेशकीमती है जहां से दुनिया का करीब एक तिहाई व्यापार के लिये जहाजों के आने-जाने का रास्ता है. इन द्वीपों पर काबिज हो कर चीन यहां से गुजरने वाले जहाजों पर भी नजर बनाये रख सकता है.


सामरिक दृष्टि से भी बहुमूल्य है


साउथ चाइना सी की भौगोलिक स्थिति भी चीन के लिये सामरिक दृष्टि से बहुमूल्य है. चीन के सभी प्रमुख पड़ौसी दुश्मन भी इसके इर्दगिर्द ही हैं. साउथा चाइना सी में कब्जा हो जाने से चीन दुनिया के लगभग तीन ट्रिलियन डॉलर के व्यापार वाले इस समुद्री रास्ते को बाकियों से छीनने में कामयाब हो जायेगा.


ये भी पढ़ें. नेपाल में जबर्दस्ती सरकार चलायेंगे ओली?