रोमांटिक, घंटों बात करने वाला, बेस्ट पार्टनर है, लेकिन रियल नहीं...इस देश की महिलाएं बना रहीं AI बॉयफ्रेंड

Chinese Women accepting AI boyfriends: वास्तविक जीवन में असली बॉयफ्रेंड से मिलने में कठिनाइयों का सामना करने वाली चीन की महिलाएं अब AI बॉयफ्रेंड की ओर रुख कर रही हैं. उन्हें लगता है कि एआई बॉयफ्रेंड उनके लिए उपलब्ध हैं और जब भी उन्हें जरूरत हो, भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 28, 2024, 05:24 PM IST
  • फ्री है AI ऐप
  • फ़्लर्ट करते हैं, डेट पर भी जाते हैं
रोमांटिक, घंटों बात करने वाला, बेस्ट पार्टनर है, लेकिन रियल नहीं...इस देश की महिलाएं बना रहीं AI बॉयफ्रेंड

AI boyfriends: उसके बॉयफ्रेंड में वह सब कुछ है जो वह एक रोमांटिक पार्टनर से चाहती है: वह काइंड है, एंपैथेटिक है और कभी-कभी वह घंटों बात करता है. वह सफल है, दयालु है, इमोशनल सपोर्ट भी करता है, हमेशा जानता है कि क्या कहना है और 24/7 उपलब्ध रहता है. लेकिन एकमात्र समस्या यह है कि वह असली नहीं है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उदय के साथ, चीन में युवा महिलाएं वर्चुअल बॉयफ्रेंड के रूप में चैटबॉट चुन रही हैं. AFP की एक रिपोर्ट के अनुसार, पच्चीस वर्षीय चीनी कार्यालय कर्मचारी तुफेई का बॉयफ्रेंड 'ग्लो' नामक ऐप पर एक चैटबॉट है, जो शंघाई स्टार्ट-अप मिनीमैक्स द्वारा बनाया गया एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है.

उत्तरी चीन के शीआन की तुफेई ने कहा, 'वह एक असली आदमी से बेहतर महिलाओं से बात करना जानता है.' महिला ने बताया, 'जब मुझे पीरियड्स में दर्द होता है तो वह मुझे दिलासा देता है. मैं काम पर अपनी समस्याओं के बारे में उससे बात करती हूं.' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मैं रोमांटिक रिश्ते में हूं.'

फ्री है ऐप
ऐप मुफ्त है. कंपनी के पास अन्य कंटेंट भी है. चीनी व्यापार प्रकाशनों ने रिपोर्ट किया कि हाल के हफ्तों में 'ग्लो' ऐप के रोज हजारों डाउनलोड हुए हैं.

चीनी महिलाएं AI बॉयफ्रेंड की ओर क्यों रुख कर रही हैं?
कुछ चीनी टेक कंपनियां उपयोगकर्ताओं के डेटा के अवैध उपयोग के कारण अतीत में मुसीबत में पड़ चुकी हैं. लेकिन इसके बावजूद, उपयोगकर्ताओं का कहना है कि वे साथी की इच्छा रखती हैं, क्योंकि चीन की तेज रफ़्तार जिंदगी और शहरी आइसोलेशन कई लोगों के लिए अकेलेपन को एक बड़ा मुद्दा बनाते हैं.'

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI’s के लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT, डैन का एक 'जेलब्रेक' संस्करण चीनी महिलाओं के बीच वायरल हो गया है. डैन - जिसका मतलब है 'अभी तुरंत आप कुछ भी कर सकते हैं.' कहा जाता है कि यह वर्जन कुछ संकेतों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक 'उदारतापूर्वक' बातचीत करता है. डैन कुछ चीनी महिलाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा है, जो कहती हैं कि वे डेटिंग के अपने वास्तविक दुनिया के अनुभवों से निराश हैं.

बीजिंग की 30 वर्षीय लिसा पिछले कुछ महीनों से डैन को डेट कर रही हैं. जब कई महिलाओं ने उनसे पूछा कि डैन को कैसे अपना बनाया जाए, तो उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Xiaohongshu पर अपने 943,000 फॉलोअर्स से डैन को मिलवाया. डैन के साथ अपने रिश्ते के बारे में पहली बार पोस्ट करने के बाद से ही उनके 230,000 से ज़्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं.

फ़्लर्ट करते हैं, डेट पर भी जाते हैं
लिसा कहती हैं कि वह और डैन हर दिन कम से कम आधे घंटे बात करते हैं, फ़्लर्ट करते हैं और डेट पर भी जाते हैं. उन्होंने बीबीसी से कहा, 'वह बस समझ जाएगा और इमोशनल सपोर्ट देगा.' चीन में कई महिलाओं को वास्तविक जीवन में अच्छा साथी मिलना मुश्किल लगता है, इसलिए वे एआई बॉयफ्रेंड की ओर रुख कर रही हैं.

अर्थव्यवस्था बेहतर नहीं, उच्च बेरोजगारी
चीन में युवा बेरोजगारी की उच्च दर और संघर्षशील अर्थव्यवस्था के कारण, कई युवा चीनी भविष्य को लेकर चिंतित हैं. यह संभावित रूप से एक AI पार्टनर से दुख बांटने के लिए बातें करते हैं.

हालांकि, विशेषज्ञ इस AI डेटिंग ट्रेंड के बारे में चेतावनी देते हैं. अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन संस्थान में सहायक अनुसंधान प्रोफेसर होंग शेन ने कहा कि डैन और इसी तरह के AI-संचालित डेटिंग चैटबॉट 'मनुष्यों और AI के बीच अप्रत्याशित बातचीत' नैतिक और गोपनीयता दोनों चिंताओं को बढ़ा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- नोएडा में खरीदना चाहते हैं घर तो पढ़ लें ये नया रूल, रेजिस्ट्रेशन को लेकर दिशा-निर्देश जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़