फ्रांस गर्भपात को संवैधानिक अधिकार बनाने वाला पहला देश बना, विधेयक के पक्ष में 780 वोट पड़े

First country to make abortion a constitutional right: प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल ने मतदान से पहले सांसदों से कहा कि हम सभी महिलाओं को एक संदेश भेज रहे हैं: आपका शरीर आपका है और कोई भी आपके लिए निर्णय नहीं ले सकता.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 5, 2024, 08:34 AM IST
  • फ्रांस ने अपने संविधान में गर्भपात का अधिकार जोड़ा
  • फ्रांसीसी असेंबली ने इस कदम पर 780 वोटों से समर्थन किया
फ्रांस गर्भपात को संवैधानिक अधिकार बनाने वाला पहला देश बना, विधेयक के पक्ष में 780 वोट पड़े

First country to make abortion a constitutional right: फ्रांस ऐसा पहला देश बन गया है जिसने संविधान में गर्भपात का अधिकार जोड़ा है. फ्रांस ने सोमवार को अपने संविधान में गर्भपात के अधिकार को शामिल किया, जिसे दुनिया में पहली बार महिला अधिकार समूहों ने ऐतिहासिक बताया और गर्भपात विरोधी समूहों ने इसकी कड़ी आलोचना की.

पेरिस के ठीक बाहर, वर्सेल्स पैलेस में संसद के दोनों सदनों के एक विशेष संयुक्त वोट में, सांसदों और सीनेटरों ने 72 के मुकाबले 780 वोटों से इस कदम का भारी समर्थन किया.

जब मतदान के परिणाम की घोषणा एक विशाल स्क्रीन पर की गई तो पीछे एफिल टॉवर चमक रहा था और 'MyBodyMyChoice' संदेश दिया जा रहा था. मध्य पेरिस में एकत्र हुए गर्भपात को अधिकार देने की लड़ाई लड़ रहे कार्यकर्ताओं ने खुशी मनाई.

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों की तुलना में फ्रांस में गर्भपात के अधिकार को अधिक व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लगभग 80% फ्रांसीसी लोग इस तथ्य का समर्थन करते हैं कि गर्भपात कानूनी है.

प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल ने मतदान से पहले सांसदों से कहा, 'हम सभी महिलाओं को एक संदेश भेज रहे हैं: आपका शरीर आपका है और कोई भी आपके लिए निर्णय नहीं ले सकता.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़