फ्रांस से राफेल, स्कॉर्पीन पनडुब्बी की डील पक्की, यूएई के लिए निकले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा संपन्न करने के बाद शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक तथा सैन्य सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2023, 10:36 AM IST
  • 'भारत-फ्रांस संबंधों के नए अध्याय की शुरुआत'
  • राफेल, स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी खरीदने को मंजूरी
फ्रांस से राफेल, स्कॉर्पीन पनडुब्बी की डील पक्की, यूएई के लिए निकले पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा संपन्न करने के बाद शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक तथा सैन्य सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया. 

'भारत-फ्रांस संबंधों के नए अध्याय की शुरुआत'
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सफल यात्रा के बाद फ्रांस से विदायी ली. इस यात्रा ने भारत-फ्रांस संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री अब अगली चरण की यात्रा के लिए विमान से अबू धाबी के लिए रवाना हो गए हैं.’ 

ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर होगी चर्चा
संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान मोदी शीर्ष नेतृत्व के साथ खासतौर पर ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर बातचीत कर सकते हैं. इस दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार देश एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे. मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से वार्ता करेंगे.

संबंधों को मजबूत करने के लिए तैयार किया खाका
इससे पहले फ्रांस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आए पीएम मोदी ने मैक्रों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगले 25 साल में भारत-फ्रांस रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए साहसिक और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के साथ एक खाका तैयार किया जा रहा है. मोदी ने कहा कि ‘इंडियन ऑयल’ और फ्रांस की ‘टोटाल’ कंपनी के बीच एलएनजी के आयात को लेकर दीर्घकालिक समझौता हुआ है. 

अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़े सहयोग का भी किया ऐलान
उन्होंने कहा, ‘इससे स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने के हमारे लक्ष्य को पाने में मदद मिलेगी.’ दोनों पक्षों ने पृथ्वी एवं महासागरों के तापमान पर नजर रखने और जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने की खातिर एक संयुक्त पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ‘तृष्णा’ के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करके अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़े सहयोग की भी घोषणा की. 

फ्रांस में यूपीआई के इस्तेमाल को लेकर समझौता
दोनों देशों ने प्रक्षेपण यान के क्षेत्र में संयुक्त विकास की योजनाओं की भी घोषणा की और ‘न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड’ एवं ‘एरियनस्पेस’ ने वाणिज्यिक प्रक्षेपण सेवाओं पर सहयोग करने के आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि फ्रांस में भारत के ‘यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस’ को उपलब्ध कराने के लिए एक समझौता हुआ है. फ्रांस ऐसा करने वाला पहला यूरोपीय देश है. 

राफेल, स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी खरीदने को मंजूरी
मोदी ने भारत में हेलीकॉप्टर इंजन विकसित करने, कल पुर्जों के उत्पादन और एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) सुविधाओं की स्थापना के लिए फ्रांसीसी कंपनियों की योजनाओं का भी उल्लेख किया. रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को फ्रांस से राफेल जेट के 26 नौसैनिक स्वरूप खरीदने और तीन फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी. 

यह भी पढ़िएः Delhi Flood: यमुना का जलस्तर होने लगा कम लेकिन खतरा बरकरार, एक और आफत आने वाली है!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़