COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे एडवांस टेक्निकल मोबाइल फोन में से एक iPhone में अब जल्द ही एक नया फीचर जुड़ सकता है. जल्द ही आप अपने एप्पल आईफोन को दिमाग से कंट्रोल कर पाएंगे. इस करिश्मे को सच बनाने का काम न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने कर दिखाया है. 


इस तरह दिमाग से कंट्रोल होगा iPhone


न्यूयॉर्क की एक कंपनी, सिंक्रोन ने 'सिंक्रोन स्विच' नामक एक उपकरण बनाया है जो रोगियों को अपने मस्तिष्क का उपयोग करके एक आईफोन या आईपैड को नियंत्रित करने की अनुमति देता है. सेमाफोर के अनुसार, 'स्टेंट्रोड' के रूप में जाना जाने वाला सेंसर एक सरणी रक्त वाहिका के माध्यम से मस्तिष्क के शीर्ष में डाली जाती है. इसे रोगी के सीने से सिंक्रोन स्विच का उपयोग करके वायरलेस तरीके से नियंत्रित किया जाता है. 


मरीजों के लिए बनाई गई है ये टेक्नोलॉजी


मेलबर्न में एक सेवानिवृत्त सॉफ्टवेयर विक्रेता रॉडनी गोरहम को एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस, या एएलएस, एक तंत्रिका तंत्र की बीमारी है जो शारीरिक कामकाज को गंभीर रूप से प्रभावित करती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, सिंक्रोन में छह मरीज हैं जो सिंक्रोन स्विच डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं और गोरहम पहली बार एप्पल प्रोडक्ट के साथ इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. 


पहला ब्रेन स्विच इनपुट


सिंक्रोन के सह-संस्थापक और सीईओ टॉम ऑक्सले ने कहा, "हम आईओएस और एप्पल उत्पादों के बारे में उत्साहित हैं क्योंकि वे इतने सर्वव्यापी हैं और यह डिवाइस में पहला ब्रेन स्विच इनपुट होगा."सिंक्रोन स्विच के साथ, मरीजों के विचार आईपैड पर क्रिया में बदल जाते हैं. सेमाफोर की रिपोर्ट के अनुसार, अपने सिंक्रोन स्विच का उपयोग करके, मरीज अपने आईपैड से सिंगल-वर्ड टेक्स्ट मैसेज भेजने में सक्षम हो पाते हैं. 


पहली कंपनी जिसे मिली ऐसे परीक्षण की मंजूरी 


सिंक्रोन पहली कंपनी है जिसे अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से कंप्यूटर-ब्रेन इम्प्लांट के लिए क्लिनिकल परीक्षण करने की मंजूरी मिली है. कंपनी ने उद्यम और अन्य फंडिंग में 70 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जो डिवाइस को लगाने और बनाए रखने की लागत को कम करता है. 


यह भी पढ़ें: 88वीं बार शादी कर रहा 'प्लेबॉय किंग' किसान, जानें कैसे आकर्षित होती हैं महिलाएं


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.