Israel-Iran war: ईरान का इजरायल पर हमला, क्या यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत है?

World War 3: मध्य पूर्व में संघर्ष मंगलवार की रात को तेजी से बढ़ गया जब ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से ताबड़तोड़ हमला कर दिया.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 2, 2024, 02:30 PM IST
  • इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई
  • ईरान बोला आगे हमला और खतरनाक होगा
Israel-Iran war: ईरान का इजरायल पर हमला, क्या यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत है?

Israel-Iran war: मध्य पूर्व में संघर्ष मंगलवार की रात को तेजी से बढ़ गया जब ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला कर दिया. यह हमला जवाबी कार्रवाई थी, जिसमें पहले हिजबुल्लाह के आतंकवादी नेताओं की हत्या और लेबनान में हमले किए गए. ईरान के हमले से पूरे इजरायल में अलार्म बज गया, जिससे नागरिकों को शरण लेनी पड़ी और सेना को अपनी वायु रक्षा प्रणाली को काम पर लगाना पड़ा.

हमले के बाद, इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई और कहा कि वह 'अपने चुने हुए समय और स्थान' पर जवाब देगा. हालांकि, ईरान ने चेतावनी दी कि अगर इजरायल ने हमले का जवाब दिया तो वह उसके खिलाफ 'कुचलने वाले हमले' करेगा.

तीसरे विश्व युद्ध की आशंकाएं
अब जहां इससे दुनिया भर में तीसरे विश्व युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई हैं. भारत में इजरायली दूतावास के प्रवक्ता गाय नीर के अनुसार, इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) वर्तमान में मिसाइल हमले का आकलन कर रहा है और तेहरान को उचित जवाब देने की तैयारी कर रहा है. उन्होंने बताया कि अगर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई इजरायल के साथ पूर्ण पैमाने पर युद्ध शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो यह ईरान के लिए एक गलती होगी.

नीर ने उन अन्य देशों को भी आगाह किया जो ईरान के साथ मिलकर इजरायल पर हमला करने पर विचार कर सकते हैं. उन्होंने उनसे ऐसा न करने को कहा. उन्होंने कहा कि इसके परिणाम उनके लिए भी विनाशकारी होंगे.

गौरतलब है कि इजरायल के सहयोगी अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता देने का आदेश दिया है. इसमें ऐसी प्रणालियां शामिल हैं जो निकट आ रही मिसाइलों को नष्ट करने में मदद करती हैं. मंगलवार को व्हाइट हाउस के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस मध्य पूर्व की स्थिति पर नजर रख रहे हैं.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी सेना को ईरानी हमलों के खिलाफ इजरायल की रक्षा में सहायता करने और इजरायल को निशाना बनाने वाली मिसाइलों को मार गिराने का निर्देश दिया है.'

सोशल मीडिया पर विश्व युद्ध 3 ट्रेंड
इस बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 'World War 3' के टैग और पोस्ट की बाढ़ आ गई क्योंकि दुनिया भर में भय बढ़ गया. एक एक्स उपयोगकर्ता ने लिखा, 'इजरायल आयरन डोम ईरान की मिसाइलों को रोकने में विफल रहा जो तेल अवीव पर हमला करती हैं. ऐसा लगता है कि विश्व युद्ध 3 आ गया है.' दूसरे ने कहा, 'विश्व युद्ध 3 पहले ही शुरू हो चुका है.'

एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा, 'ट्विटर पर हर कोई यह समझ रहा है कि हम तीसरे विश्व युद्ध में शामिल होने वाले हैं, क्योंकि हमारी सरकार इजरायल को पूरे क्षेत्र में आतंक फैलाने देने में सहयोगी है.'

एक नेटिजन ने कहा, 'अगर ईरान को लगता है कि वह एक मिसाइल हमले से इजरायल को हरा सकता है, तो वह गलत है. इस समय इजरायल एक बहुत बड़ी शक्ति है और अमेरिका उसके पीछे खड़ा है. ऐसा करके ईरान ने तीसरे विश्व युद्ध को आमंत्रित किया है. नेतन्याहू बहुत जल्द इसका जवाब देंगे, यह युद्ध मानव सभ्यता के लिए घातक होगा.'

ये भी पढ़ें- ईरान और इजरायल एक-दूसरे से भिड़ रहे, इससे भारत को क्या नुकसान; कौनसी चीजें होंगी महंगी? 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़