युद्ध के लिए तैयार हो रही जमीन! इजरायल को 'सबक सिखाने' के लिए रेडी है ईरान, अगले 48 घंटे अहम

इजरायल और ईरान के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. ईरान इस्माइल हानिया की हत्या को अपनी संप्रभुता पर खतरा मान रहा है. दूसरी तरफ इजरायल हमास, हिजबुल्ला या फिर उनके किसी भी 'दोस्त' से लड़ाई को करने को पूरी तरह से तैयार बैठा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2024, 06:56 PM IST
  • इजरायल पर हमला कर सकता है ईरान.
  • अगले 24-48 घंटे बताए जा रहे हैं अहम.
युद्ध के लिए तैयार हो रही जमीन! इजरायल को 'सबक सिखाने' के लिए रेडी है ईरान, अगले 48 घंटे अहम

तेहरान. हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या का बदला लेने की कसम ईरान खा चुका है. वह इजरायल को 'सबक सिखाने' के लिए पूरी तरह से तैयार है. हानिया पर हमले को ईरान ने अपनी संप्रभुता पर हमला माना है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटे बेहद अहम माने जा रहे हैं. रूस-युक्रेन के बाद एक और युद्ध की शुरुआत हो सकती है. पश्चिम एशिया में अशांति का दौर बढ़ सकता है. ईरान की कसमों से इतर इजरायल ने भी हमास और उसके समर्थकों के खिलाफ अपनी कार्रवाई पर प्रतिबद्धता जाहिर की है. 

याह्या सिनवार बना हमास का नया चीफ
इस बीच फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास ने याह्या सिनवार को अपना नया नेता चुन लिया है. सिनवार बीते साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर किये गए हमलों का मुख्य साजिशकर्ता है. सिनवार को हमास के राजनीतिक ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. 

इजरायल पर हमले के बाद से सामने नहीं आया सिनवार
सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास द्वारा किये गये हमले के बाद से सिनवार सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आया है. पिछले वर्ष हुए हमले में उग्रवादियों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इस हमले के बाद इजराइल ने गाजा पर सैन्य अभियान शुरू किया था.

अमेरिका ने भेजे युद्धपोत
पश्चिम एशिया में गर्माते हालात को देखते हुए अमेरिका के यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट विमानवाहक पोत से करीब 12 एफ/ए-18 लड़ाकू विमान पश्चिम एशिया के एक सैन्य अड्डे पर भेजे गए हैं. 12 एफ/ए-18 लड़ाकू विमानों और एक ई-2डी हॉकआई टोही विमान ने ओमान की खाड़ी में अमेरिकी जहाज से उड़ान भरी और वे सोमवार को एक अज्ञात सैन्य अड्डे पर पहुंचे.

क्या बोले अमेरिकी विदेश मंत्री ऑस्टिन लॉयड
इससे पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने क्षेत्र में सैन्य मौजूदगी बढ़ाने का आदेश दिया है, क्योंकि अधिकारी लेबनान में हिजबुल्ला के एक वरिष्ठ कमांडर और ईरान में हमास के शीर्ष राजनीतिक नेता की पिछले सप्ताह हुई हत्याओं के मद्देनजर पश्चिम एशिया में हिंसा बढ़ने की आशंका को लेकर चिंतित हैं.  अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये लड़ाकू विमान सैन्य अड्डे पर कब तक रहेंगे. इन विमानों की तैनाती ऐसे वक्त में की गई है, जब अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को इराक में एक सैन्य अड्डे पर हुए रॉकेट हमले के बारे में और जानकारियां जारी कीं. इस हमले में पांच अमेरिकी सैनिक और दो अन्य कर्मचारी घायल हो गए थे.

चीन ने की बातचीत
वहीं चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने क्रमशः मिस्र के विदेश मंत्री बद्र अब्देलती और जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी के साथ फोन पर बातचीत की है. उन्होंने मिडिल ईस्ट की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया. वांग यी ने कहा कि गाजा संघर्ष में कोई दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए. फिलिस्तीनी मुद्दे पर चीन की स्थिति हमेशा सुसंगत और स्पष्ट रही है. चीन अरब देशों के साथ एकता को मजबूत करने, स्थिति को बढ़ने और बिगड़ने से रोकने के लिए विभिन्न पक्षों के साथ संयुक्त प्रयास करने के लिए काम करना चाहेगा.

ये भी पढ़ेंः वसुधैव कुटुम्बकम्... शेख हसीना ही नहीं, भारत ने दुनिया के इन नेताओं को भी दी है शरण!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़