Jacinda Ardern: कौन हैं जेसिंडा अर्डर्न? जो न्यूजीलैंड की पीएम रहते हुए हो गई थीं प्रेग्नेंट

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने पीएम पद से इस्तीफा देने की बात कही है. उन्होंने इसकी जो वजह बताई है, वो हैरान करने वाली है. जेसिंडा ने दुनिया की सबसे युवा महिला प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 09:42 AM IST
  • न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न को जानिए
  • दुनिया की सबसे युवा महिला पीएम बनने का रिकॉर्ड
Jacinda Ardern: कौन हैं जेसिंडा अर्डर्न? जो न्यूजीलैंड की पीएम रहते हुए हो गई थीं प्रेग्नेंट

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने चौंकाने वाला ऐलान करते हुए पीएम पद से इस्तीफा देने की बात कही है. उनके नाम दुनिया की सबसे युवा महिला प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड दर्ज है. ये सवाल उठने लगा कि आखिर अर्डन ने इस्तीफे का फैसला क्यों लिया? उन्होंने इसकी वजह जो बताई, वो हैरान करने वाला है.

उनमें अब काम करने की ऊर्जा नहीं बची
जेसिंडा अर्डर्न ने अपनी पार्टी की बैठक में  कहा कि उनमें अब काम करने की ऊर्जा नहीं बची है और ये इस्तीफे का वक्त है. जेसिंडा का पीएम के रूप में कार्यकाल 7 फरवरी के बाद खत्म होगा.

उन्होंने कहा कि गर्मियों की छुट्टी के दौरान उन्होंने इसपर विचार किया कि पीएम पद पर बने रहने के लिए उनमें ऊर्जा है या नहीं.. और वो इस निष्कर्ष पर पहुंची कि उनमें ऊर्जा नहीं बची है.

वर्ष 2017 में जेसिंडा अर्डर्न ने न्यूजीलैंड का पीएम बनने के साथ ही दुनिया की सबसे कम उम्र में महिला पीएम बनने का रिकॉर्ड बनाया था. अपनी इस घोषणा के बारे में भताते हुए जेसिंडा ने कहा कि 'मैं इसलिए नहीं जा रही हूं क्योंकि मेरा मानना है कि हम चुनाव नहीं जीत सकते, बल्कि इसलिए कि मुझे विश्वास है कि हम जीत सकते हैं और जीतेंगे और हमें उस चुनौती के लिए नए नेतृत्व की जरूरत है.'

प्रधानमंत्री रहते हुए प्रेग्नेंट हुई थीं जेसिंडा अर्डर्न
जेसिंडा अर्डर्न न्यूजीलैंड की ऐसी पहली और दुनिया की दूसरी प्रधानमंत्री हैं, जो पद पर रहते हुए प्रेग्रनेंट हो गई थीं. वर्ष 1990 में पाकिस्तानी की तत्कालीन प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो पद पर रहते हुए गर्भवती हो गई थीं.

अब ये संशय बरकरार है कि जेसिंडा अर्डर्न के बाद न्यूजीलैंड का प्रधानमंत्री कौन होगा? हालांकि माना जा रहा है कि इस पद के लिए रेस में उप नेता और वित्त मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन सबसे आगे चल रहे हैं. उन्होंने गुरुवार को ये बताया कि वो इस पद की मांग खुग से नहीं करेंगे. रॉबर्टसन ने कहा कि 'लेबर पार्टी के नेतृत्व का उम्मीदवार बनने के लिए आगे नहीं रख रहा हूं.'

इसे भी पढ़ें- Republic Day 2023: अब तक सिर्फ 1 बार चीन से आए चीफ गेस्ट, तब पंडित नेहरू थे प्रधानमंत्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़