लेबनानः 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट ने किया बेरूत को तहस-नहस, 100 की मौत

 विस्फोट के बाद बेरूत शहर बिल्कुल तहस-नहस हो गया है. भीषण विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई. शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें जमींदोज हो गईं. लेबनान रेड क्रॉस के अधिकारी मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2020, 06:38 PM IST
    • विस्फोट के बाद बेरूत शहर बिल्कुल तहस-नहस हो गया है
    • भीषण विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई
    • बताया जा रहा है कि 4000 से अधिक लोग घायल हैं.
    • बुधवार से देश में तीन दिनों के लिए आधिकारिक शोक की घोषणा की गई है
लेबनानः 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट ने किया बेरूत को तहस-नहस, 100 की मौत

नई दिल्लीः लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए धमाके से पूरी दुनिया में हैरानी है. मंगलवार को दोपहर बाद एक के बाद एक दो धमाके हुए और एक बारगी ऐसा लगा कि लेबनान पर परमाणु हमला कर दिया गया है. इस भयंकर विस्फोट के तकरीबन 20 घंटे बाद भी ठीक-ठीक जानकारी नहीं मिल सकी है कि यह सब हुआ कैसे? हालांकि कहा जा रहा है कि इस विस्फोट के केंद्र में एक वेयर हाउस है. 

100 लोगों की मौत
जानकारी के मुताबिक, विस्फोट के बाद बेरूत शहर बिल्कुल तहस-नहस हो गया है. भीषण विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई. शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें जमींदोज हो गईं.

लेबनान रेड क्रॉस के अधिकारी मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है. बताया जा रहा है कि 4000 से अधिक लोग घायल हैं. 

अब तक निकल रहा है धुआं
हादसे से हुए नुकसान का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि बंदरगाह से अब तक धुआं निकल रहा है. चारों तरफ मलबा, कचरा और क्षतिग्रस्त वाहन आदि ही पड़े हैं. इससे पहले, अधिकारियों ने मंगलवार को बताया था कि 70 से अधिक लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक लोग घायल हैं.

भूकंप भी आ गया
जर्मनी के जियोसाइंस केन्द्र ‘जीएफजेड’ के अनुसार विस्फोट से 3.5 की तीव्रता का भूकम्प भी आया. विस्फोट इतना भीषण था कि उसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई. राष्ट्रपति माइकल इयोन ने बताया कि असुरक्षित गोदामों में रखे गए 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट की वजह से ये धमाका हुआ.

तीन का आधिकारिक शोक घोषित
बुधवार से देश में तीन दिनों के लिए आधिकारिक शोक की घोषणा की गई है. बताया जा रहा है कि इस वेयरहाउस में पिछले छह साल से ज़ब्त किया हुआ अमोनियम नाइट्रेट का भंडार जमा था जिसमें धमाका हो गया.

लेबनान भी इस वक्त कोरोना वायरस से जूझ रहा है और इस धमाके के कारण यह देश और बुरी स्थिति में है. 

लेबनान की राजधानी में दो भयानक विस्फोट से तबाही, कैसे हुए कुछ पता नहीं

अब जेल में किया आतंकियों ने आत्मघाती हमला

ट्रेंडिंग न्यूज़