पहाड़ी क्षेत्रों में 'बसी' बर्फ, आसमानी आफत में 'डूबी' दुनिया!

जनवरी का महीना है और दुनिया के कई हिस्से जनवरी के महीने में बर्फीली आफत से जूझ रहे हैं. देश में जहां पहाड़ी इलाकों में बर्फीले तूफान हैं तो वहीं सऊदी अरब जैसे गर्म देशों में भी कई इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2020, 01:04 PM IST
    1. दुनिया के कई हिस्सों में जनवरी के महीने में बर्फीली आफत
    2. पहाड़ी इलाकों में बर्फीले तूफान से जूझ रहे हैं
    3. साऊदी अरब जैसे गर्म देशों के कई इलाकों में भारी बर्फबारी
    4. हिंदुस्तान में बर्फिले कहर को दखकर हरकोई दहल उठा
पहाड़ी क्षेत्रों में 'बसी' बर्फ, आसमानी आफत में 'डूबी' दुनिया!

नई दिल्ली: हिंदुस्तान में बर्फिले कहर को दखकर हरकोई दहल उठेगा. बर्फबारी, हिमस्खलन और टूटते-गिरते पहाड़ों का नजारा देखा जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला में एनएच-5 अचानक ग्लेशियर आ गया. बर्फ का पहाड़ सड़क पर देखकर यहां से गुजर रहे राहगीर और पर्यटक सहम गए. ग्लेशियर से बर्फ की बड़ी-बड़ी दीवारें पक्की सड़क पर फ‍िसलते हुए आगे बढ़ने लगी.

अरब का रेगिस्तान बना 'बर्फिस्तान'!

दुनिया के कई देशों में भारी बर्फबारी हो रही है. सऊदी अरब के ताबूक इलाके में तापमान शून्य से नीचे चला गया है और रेगिस्तान बर्फिस्तान में तब्दील हो गया है. सऊदी अरब के गर्म रेत की जगह चारों तरफ सफेद बर्फ ही बर्फ नजर आया. यहां रहने वालों लोगों ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया. गाड़ियों पर बर्फ की मोटी परत जमी है और रेगिस्तान का जहाज़ कहे जाने वाले उंटों को भी बर्फ से बचाने के लिए गर्म खेस पहनाएं गए हैं.

पहाड़ों के बीच बदलों का 'समंदर' 

चीन के हूनान प्रांत में कुदरत का एक खूबसूरत नजारा देखने को मिला. यहां लगातार बारिश के बाद नेशनल पार्क में बादलों का समुद्र सा बन गया. पहाड़ों के बीच धुंध ऐसा लग रहा था मानों बादलों का कोई समुद्र बह रहा हो. 

जनवरी के महीने में दुनिया हुई सफेद

चीन

आपको चीन, ग्रीस और रूस में हुई बर्फबारी के आलम की जानकारी देते हैं. कहीं बर्फ सैलानियों के चहरे खिला रही है तो कहीं स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. चीन के तियानमेन पहाड़ पर 2020 की पहली बर्फबारी हुई. बर्फ से ढके पहाड़ को देखने देश-विदेश से पर्यटक पहुंच रहे हैं. बर्फ, बादल और कोहरे के संगम से पहाड़ी की खूबसूरती देखते ही बन रही है..

रूस 

रूस में वैसे तो बर्फबारी आम बात है. लेकिन इस बार बर्फ पिघलने की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है. बर्फ के पानी से कई गांवों में पानी भर गया है. लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब उनके पास सिर्फ नाव ही सहारा है जिसके जरिये वो भोजन, दवाइयां और दूसरी जरूरतों की चीजे ला पा रहे हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक एक ताकतवार तूफान की वजह से तापमान बढ़ गया जिससे बर्फ पिघल रही है. 

ग्रीस

यूरोप के देश ग्रीस में भी भारी बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के साथ-साथ तेज हवाएं और बारिश भी हो रही है. उत्तरी ग्रीस में बर्फीले तूफान से लोग परेशान है.

टेक्सस, अमेरिका

अमेरिका के दक्षिणी इलाकों में तूफान ने तबाही मचाई. तूफान इतना ताकवर था कि पेड़ों को जड़ से उखाड़ दिया. भारी कंटेनर को भी तेज हवाओं ने नीच गिरा दिया. लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है.

इसे भी पढ़ें: बर्फबारी से कहीं खुशी, कहीं परेशानी!

ट्रेंडिंग न्यूज़