परमाणु बम के बाद सबसे खतरनाक तकनीक है मेटावर्स, जानें कैसे पूरी आबादी के मस्तिष्क पर हमला संभव

ब्रायन शस्टर ने चेतावनी दी है कि कैसे लोग अपने फायदे के लिए मेटावर्स का दुरुपयोग कर सकते हैं. 'मेटावर्स' वर्चुअल स्पेस का एक सेट है जहां आप खेल सकते हैं, काम कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं जो आपके समान भौतिक स्थान में नहीं हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2022, 09:50 AM IST
  • ब्रायन शस्टर के पास मेटावर्स का 17 साल का अनुभव है
  • उन्होंने Utherverse नामक डिजिटल दुनिया भी बनाई है
परमाणु बम के बाद सबसे खतरनाक तकनीक है मेटावर्स, जानें कैसे पूरी आबादी के मस्तिष्क पर हमला संभव

लंदन:  इंटरनेट पायनियर ने चेतावनी दी है कि मेटावर्स 'परमाणु हथियारों के आविष्कार के बाद से सबसे खतरनाक तकनीक होने की क्षमता रखता है,' और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग जैसे लोग 'पूरी आबादी का ब्रेनवॉश करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं'. 

Utherverse के संस्थापक ब्रायन शस्टर ने चेतावनी दी है कि कैसे लोग अपने फायदे के लिए मेटावर्स का दुरुपयोग कर सकते हैं. यह तकनीक गलत हाथों में नहीं पड़नी चाहिए.

ब्रायन शस्टर ने क्या कहा है 
ब्रायन शस्टर, जिनके पास मेटावर्स के साथ 17 साल का अनुभव है और उन्होंने यूथरवर्स नामक अपनी खुद की डिजिटल दुनिया भी बनाई, ने डेलीमेल डॉट कॉम के साथ बात की कि कैसे लोग अपने फायदे के लिए मेटावर्स का दुरुपयोग कर सकते हैं.शस्टर ने बताया, 'इसका इस्तेमाल पूरी आबादी का ब्रेनवॉश करने और मूल रूप से उन्हें कठपुतली मास्टर के नियंत्रण में करने के लिए किया जा सकता है.

'मुझे विश्वास नहीं है कि ज़ुक या फेसबुक कभी इस निष्कर्ष पर पहुंचेंगे कि वे मनुष्यों के लाभ और दीर्घायु के लिए धन का त्याग कर सकते हैं. 'पैसा तब आता है जब लोग खुश या नाराज होते हैं, [तो आप चुनते हैं] आप किस रास्ते पर जाना चाहते हैं? 'हमने देखा है कि फेसबुक ने जिस रास्ते को चुना है, और जब वह मेटावर्स की बात करेगा तो वे उसी रास्ते को चुनेंगे.' शस्टर का कहना है कि एल्गोरिदम उपयोगकर्ताओं के लिए अनुभव बनाने के लिए जिम्मेदार होगा. 

क्या है खतरा
विचार यह है कि हम वास्तविक दुनिया की तुलना में आभासी दुनिया में अधिक समय बिताएंगे, एक ऐसा समय जब हम जागते हैं, हेडसेट लगाते हैं और हेडसेट बंद करने की तुलना में अधिक समय तक वहां रहते हैं - बातचीत करना, खरीदारी करना, डेट पर जाना आभासी दुनिया में काम करना और स्कूल जाना.

मेटा के सीईओ ने यह भी दावा किया है कि मानवता अंततः उनके मेटावर्स में चली जाएगी, उनकी वास्तविकता को एक नई दुनिया के लिए पीछे छोड़ देगी जिसे वे नियंत्रित करते हैं. शस्टर कहते हैं, 'आप सोच सकते हैं कि आप मेटावर्स में अपने जीवन के प्यार से मिले, लेकिन यह ज़ुक तय कर रहा है कि आप किसके साथ मेल खाते हैं. 

चिंता की बात यह है कि मेटावर्स की पूरी तरह से इमर्सिव ब्रेनवॉश करने की क्षमता है. 'मनुष्य के रूप में हमें भावनात्मक रूप से समर्थित महसूस करने के लिए संपर्क की आवश्यकता है. हमें नाचने जाना है, लोगों के साथ बैठना है. 'क्षितिज में, अवतार एक-दूसरे से कुछ फीट की दूरी पर नहीं आ सकते. आप भूल जाएंगे कि किसी को गले कैसे लगाते हैं और वास्तविक संबंध कैसे बनाते हैं.

क्या है मेटावर्स
'मेटावर्स' वर्चुअल स्पेस का एक सेट है जहां आप खेल सकते हैं, काम कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं जो आपके समान भौतिक स्थान में नहीं हैं. 

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग अवधारणा पर एक अग्रणी आवाज रहे हैं, जिसे इंटरनेट के भविष्य के रूप में देखा जाता है और यह भौतिक दुनिया और डिजिटल के बीच की रेखाओं को धुंधला कर देगा. फेसबुक ने कहा, 'आप दोस्तों के साथ घूमने, काम करने, खेलने, सीखने, खरीदारी करने, बनाने और बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे. 'यह जरूरी नहीं कि ऑनलाइन अधिक समय बिताने के बारे में हो - यह आपके द्वारा ऑनलाइन खर्च किए जाने वाले समय को और अधिक सार्थक बनाने के बारे में है.'

ये भी पढ़िए- अंतरिक्ष में पृथ्वी से भी अच्छा ग्रह मिला, जानें कितने अरब साल तक रह सकते हैं सुपर अर्थ पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़