Moscow Attack: ISIS ने ली आतंकी हमले की जिम्मेदारी, अब तक 60 की मौत, 145 से ज्यादा घायल

Moscow Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में शुक्रवार को कई बंदूकधारियों ने एक बड़े समारोह स्थल पर लोगों पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की जिसके कारण 60 लोगों की मौत हो गई और 145 से अधिक लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) ने ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 23, 2024, 07:56 AM IST
  • रूस में दो दशक में भीषण आतंकी हमला
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले की निंदा की
Moscow Attack: ISIS ने ली आतंकी हमले की जिम्मेदारी, अब तक 60 की मौत, 145 से ज्यादा घायल

नई दिल्लीः Moscow Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में शुक्रवार को कई बंदूकधारियों ने एक बड़े समारोह स्थल पर लोगों पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की जिसके कारण 60 लोगों की मौत हो गई और 145 से अधिक लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) ने ली है.

पुतिन की जीत के कुछ दिनों बाद हुआ हमला

आईएसआईएस ने बयान जारी कर कहा, मास्को के बाहरी इलाके में स्थित क्रोकस सिटी हॉल में हमारे लड़ाकों ने हमला किया. इसके बाद वे सुरक्षित अपने ठिकानों पर लौट आए हैं. हमले के दौरान समारोह स्थल की इमारत में आग लग गई. कुछ दिन पहले ही देश में हुए चुनाव में जीत हासिल कर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सत्ता पर अपनी पकड़ को और मजबूत किया था. 

रूस में दो दशक में भीषण आतंकी हमला

इसे रूस में पिछले दो दशक में हुआ सबसे भीषण आतंकी हमला माना जा रहा है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को "बहुत बड़ी त्रासदी" बताया. रूस की शीर्ष जांच एजेंसी गोलीबारी और विस्फोट की इस घटना को आतंकवादी हमला मानकर इसकी जांच कर रही है. रूस की शीर्ष घरेलू सुरक्षा एजेंसी, संघीय सुरक्षा सेवा ने कहा कि गोलीबारी की इस घटना में लोगों की मौत हुई है और कुछ अन्य लोग घायल हुए हैं.

वीडियो में इमारत से उठता दिख रहा धुआं

रूसी मीडिया संस्थानों में आई खबरों के मुताबिक रूसी राजधानी के पश्चिमी क्षेत्र स्थित क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी हुई. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में इमारत के ऊपर काले धुएं का बड़ा गुबार उठता दिख रहा है. यह हमला तब हुआ जब क्रोकस सिटी हॉल में प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड 'पिकनिक' के एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जमा थी. इस हॉल में 6,000 से अधिक लोग बैठ सकते हैं.

पीएम मोदी ने हमले की निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, 'हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. भारत दुख की इस घड़ी में रूस की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़