नवाज शरीफ और मरियम की जीत पर 'विवाद', PTI समर्थित कैंडिडेट ने कोर्ट में दी चुनौती

लाहौर की सीटों से नवाज और उनकी बेटी मरियम नवाज की जीत को चुनौती देते हुए डॉ. यास्मीन राशिद ने दावा किया कि निर्वाचन आयोग ने फॉर्म 45 के बजाय फर्जी फॉर्म 47 के अनुसार उन्हें विजेता घोषित किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2024, 10:49 PM IST
  • नवाज शरीफ और उनकी बेटी की जीत को चुनौती.
  • पीटीआई के समर्थित उम्मीदवार ने दी है चुनौती.
नवाज शरीफ और मरियम की जीत पर 'विवाद', PTI समर्थित कैंडिडेट ने कोर्ट में दी चुनौती

लाहौर. पाकिस्तान में चुनावी नतीजे लगभग सीटों पर घोषित हो चुके हैं. 266 सीटों वाले चुनाव में लगभग 260  सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. इस बीच पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ और उनकी बेटी के नेशनल असेंबली चुनाव में जीत हासिल करने को शनिवार को लाहौर हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. आरोप लगाया गया है कि निर्वाचन आयोग ने सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया. इन दोनों की जीत को इमरान खान की पार्टी के समर्थित कैंडिडेट ने चुनौती दी है.

लाहौर की सीटों से नवाज और उनकी बेटी मरियम नवाज की जीत को चुनौती देते हुए डॉ. यास्मीन राशिद ने दावा किया कि निर्वाचन आयोग ने फॉर्म 45 के बजाय फर्जी फॉर्म 47 के अनुसार उन्हें विजेता घोषित किया. फॉर्म 45 को आमतौर पर 'गणना का परिणाम' फॉर्म कहा जाता है. चुनावी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड होता है. इस फॉर्म का उद्देश्य किसी विशेष मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया के परिणामों का दस्तावेजीकरण और खुलासा करके पारदर्शिता और जवाबदेही को बनाए रखना है.

सेना ने की गठबंधन सरकार बनाने की अपील
इस बीच पाकिस्तानी सेना ने राजनीतिक नेतृत्व से अनुरोध किया कि वे निजी हितों से ऊपर उठकर शासन करने और जनता की सेवा के लिए समन्वित प्रयास करें. पाकिस्तान आर्मी चीफ आसिम मुनीर ने कहा है कि पाकिस्तानी अवाम द्वारा स्वतंत्र और निर्बाध भागीदारी के जरिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना लोकतंत्र एवं पाकिस्तान के संविधान में निहित कानून के शासन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

देश त्रिशंकु संसद की ओर
बता दें कि आम चुनाव के परिणामों के अनुसार देश त्रिशंकु संसद की ओर बढ़ रहा है. एक दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मिलीजुली सरकार बनाने आह्वान किया था. कहा जा रहा है कि शरीफ को सेना का समर्थन प्राप्त है. दूसरी तरफ जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार को हुए मतदान में, नेशनल असेंबली में 101 सीट पर जीत हासिल की.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 73 सीट जीती है, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 54, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) ने 17 सीट पर जीत दर्ज की और शेष सीट पर छोटी पार्टियों ने जीत दर्ज की है. सरकार बनाने के लिए 133 सीटों की जरूरत है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़