Picture Puzzle: हर किसी के बस में नहीं पेड़ पर छिपा उल्लू ढूंढना, सिर्फ जीनियस कर पाते हैं ये काम

Picture Puzzle: ऑप्टिकल इल्यूजन या पिक्चर पजल दिमागी कसरत के खेल माने जाते हैं. यही वजह है कि इन दिनों इंटरनेट पर ये माइंड गेम काफी वायरल हो रहे हैं. लोग इन्हें सॉल्व करने में काफी दिलचस्पी लेते हैं. बताया जाता है कि ऑप्टिकल इल्यूजन किसी चीज को ध्यान से ढूंढने और धैर्य रखने की क्षमता भी बढ़ाते हैं. जिनकी आंखें और दिमाग तेज होते हैं, वे इन पिक्चर पजल को सॉल्व करने में कुछ सेकेंड का समय लगाते हैं, जबकि कई लोग काफी मेहनत के बाद भी इन्हें हल नहीं कर पाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2023, 03:07 PM IST
  • पेड़ पर छिपे उल्लू को खोजें
  • रात को साफ देखते हैं उल्लू
Picture Puzzle: हर किसी के बस में नहीं पेड़ पर छिपा उल्लू ढूंढना, सिर्फ जीनियस कर पाते हैं ये काम

नई दिल्लीः Picture Puzzle: ऑप्टिकल इल्यूजन या पिक्चर पजल दिमागी कसरत के खेल माने जाते हैं. यही वजह है कि इन दिनों इंटरनेट पर ये माइंड गेम काफी वायरल हो रहे हैं. लोग इन्हें सॉल्व करने में काफी दिलचस्पी लेते हैं. बताया जाता है कि ऑप्टिकल इल्यूजन किसी चीज को ध्यान से ढूंढने और धैर्य रखने की क्षमता भी बढ़ाते हैं. जिनकी आंखें और दिमाग तेज होते हैं, वे इन पिक्चर पजल को सॉल्व करने में कुछ सेकेंड का समय लगाते हैं, जबकि कई लोग काफी मेहनत के बाद भी इन्हें हल नहीं कर पाते हैं.

पेड़ पर छिपे उल्लू को खोजें
नीचे दी गई तस्वीर में पेड़ पर एक उल्लू छिपा है, जिसे ढूंढ पाना सबके बस की बात नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि इस ऑप्टिकल इल्यूजन को जीनियस लोग ही सॉल्व कर पाते हैं.

रात को साफ देखते हैं उल्लू
जब तक आप इस ऑप्टिकल इल्यूजन को सॉल्व कर रहे हैं, तब तक उल्लू के बारे में जानिए. उल्लू ऐसा पक्षी है, जो दिन की तुलना में रात में ज्यादा साफ देख पाते हैं. उल्लू अपनी गर्दन पूरी तरह से घुमा सकता है. कहा जाता है कि उल्लू के कान काफी संवेदनशील होते हैं. उल्लू का पसंदीदा भोजन चूहा है.

कहानियों में भी है उल्लू का जिक्र
उल्लू रात में अपने शिकार को आसानी से दबोच लेता है. इसके पैर में टेढ़े नाखुन वाली चार अंगुलियां होती हैं. उल्लू की आंखें बड़ी होती हैं. कई कहानियों में उल्लू को बुद्धिमान माना जाता है. पौराणिक कहानियों में भी उल्लू का जिक्र है.

जहां यूनान की कहानियों में कहा जाता है कि बुद्धि की देवी एथेन उल्लू का रूप धरकर पृथ्वी में आई थीं वहीं हिंदू धर्म की कहानियों में कहा गया है कि धन की देवी मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है.

अगर आप अभी भी इस पिक्चर में उल्लू नहीं ढूंढ पाए हैं तो नीचे दी गई तस्वीर में रहा सही जवाबः

यह भी पढ़िएः Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपा है शेर, पर तेज आंख वालों को ही दिखता है, विश्वास नहीं तो ढूंढकर दिखाएं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़