पाकिस्तान में 'लगभग' सभी सीटों पर घोषित नतीजे, सबसे ज्यादा जीते इमरान के प्रत्याशी, सरकार बनाने के प्रयास शुरू

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए हाथ मिलाने की अपील की. वोटों की गिनती अब भी जारी है. देश में बृहस्पतिवार को चुनाव धांधली के आरोप, छिटपुट हिंसा और मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2024, 08:11 PM IST
  • पाकिस्तान में जोड़-तोड़ की शुरुआत.
  • सबसे ज्यादा जीते इमरान के कैंडिडेट.
पाकिस्तान में 'लगभग' सभी सीटों पर घोषित नतीजे, सबसे ज्यादा जीते इमरान के प्रत्याशी, सरकार बनाने के प्रयास शुरू

इस्लामाबाद/लाहौर. पाकिस्तान के आम चुनाव में 255 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं. देश में कुल 266 सीटों पर चुनाव हुए हैं. ऐसे महज 11 सीटों पर नतीजे आने बाकी रह गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थित प्रत्याशियों ने 101 सीटों पर जीत हासिल की है.  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 73, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 54 और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट(एमक्यूएम) ने 17 सीट पर जीत हासिल की है. इसके अलावा अन्य सीटों पर देश के छोटे दलों को जीत मिली है. किसी भी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के मद्देनजर गठबंधन सरकार के गठन के लिए चर्चाएं और जोड़ तोड़ की कोशिशें शुरू हो गई हैं.

नवाज की अपील
पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए हाथ मिलाने की अपील की. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी. साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं.

अब भी जारी है वोटों की गिनती
वोटों की गिनती अब भी जारी है. देश में बृहस्पतिवार को चुनाव धांधली के आरोप, छिटपुट हिंसा और मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे. इमरान खान ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए एक ऑडियो वीडियो संदेश भेजकर आम चुनाव में जीत का दावा किया. पीटीआई के केंद्रीय सूचना सचिव ने कहा कि जनमत का सम्मान करना चाहिए.

पीटीआई ने लगाए हैं धांधली के आरोप
उन्होंने कहा-हम चुनाव परिणामों के साथ छेड़छाड़ करने की किसी भी कोशिशों को विफल करने के लिए सभी कानूनी और संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करेंगे. वहीं दूसरी तरफ तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ (74) ने अपने तथाकथित ‘विजय भाषण’ में पहले ही संकेत दे दिया है कि वह ‘देश को संकट से बाहर निकालने के लिए’ निर्दलियों के साथ हाथ मिलाने को तैयार हैं. भले ही शरीफ की पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी को शेष सीटों पर जीत मिल जाए, फिर भी उन्हें सरकार बनाने के लिए अन्य विजेता दलों या निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन की आवश्यकता होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़