परमाणु हमले की चेतावनी देने वाले पुतिन का बड़ा ऐलान, इस देश में तैनात किए जाएंगे परमाणु हथियार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती करने की अपनी योजना जाहिर की. पुतिन ने कहा कि यह योजना यूक्रोन को ‘डिप्लेटेड यूरेनियम’ वाला गोला-बारूद देने की ब्रिटेन की योजना की जवाबी प्रतिक्रिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2023, 08:02 AM IST
  • बेलारूस में 1 जुलाई तक पूरा हो जाएगा ढांचागत निर्माण
  • रूस के पास हैं 2 हजार से ज्यादा टेक्टिकल परमाणु हथियार
परमाणु हमले की चेतावनी देने वाले पुतिन का बड़ा ऐलान, इस देश में तैनात किए जाएंगे परमाणु हथियार

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती करने की अपनी योजना जाहिर की. पुतिन ने कहा कि यह योजना यूक्रोन को ‘डिप्लेटेड यूरेनियम’ वाला गोला-बारूद देने की ब्रिटेन की योजना की जवाबी प्रतिक्रिया है. 

बेलारूस में 1 जुलाई तक पूरा हो जाएगा ढांचागत निर्माण
रूस का दावा है कि ये गोला-बारूद परमाणु घटक से लैस हैं. पुतिन ने रूस के सरकारी टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जैंडर लुकाशेंको काफी समय से इन हथियारों की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बेलारूस में इन हथियारों के भंडारण के लिए उचित ढांचों का निर्माण एक जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा.

रूस ने यूक्रेन में सेना भेजने के लिए बेलारूस के क्षेत्र को एक मंच के रूप में इस्तेमाल किया है. कीव पर आक्रमण के बीच मास्को और मिन्स्क ने करीबी सैन्य संबंध बरकरार रखे हैं. 

बेलारूस के हाथों में नियंत्रण नहीं सौंपेगा रूस
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुतिन ने कहा कि परमाणु हथियारों का नियंत्रण रूस वास्तव में बेलारूस के हाथों में नहीं सौंपेगा. पुतिन ने बताया कि रूस पहले ही 10 विमानों को बेलारूस में तैनात कर चुका है. रूस इंसकंडर टेक्टिकल मिसाइल सिस्टम भी बेलारूस भेज चुका है. इसके इस्तेमाल परमाणु हथियारों को लॉन्च करने के लिए किया जा सकता है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यह बड़ा घटनाक्रम है, क्योंकि रूस कई बार परमाणु हमले की चेतावनी दे चुका है. यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के बाद से पुतिन कई बार परमाणु हमले की धमकी दे चुके हैं. उन्होंने सितंबर 2022 में इस संबंध में कहा था कि वह मजाक नहीं कर रहे हैं. 

रूस के पास हैं 2 हजार से ज्यादा टेक्टिकल परमाणु हथियार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  रूस जुलाई तक बेलारूस की सीमा पर टेक्टिकल परमाणु हथियार तैनात करेगा. टेक्टिकल परमाणु हथियार कम दूरी के लिए होते हैं. इनका मकसद कम तबाही होता है. इनका इस्तेमाल सीमित होता है. इनमें छोटे बम, मिसाइल और माइंस शामिल होती हैं. रूस के पास 2 हजार से ज्यादा टेक्टिकल परमाणु हथियार हैं, जबकि अमेरिका के पास 200 के आसपास इस तरह के हथियार हैं.

यह भी पढ़िएः मार्क जुकरबर्ग के घर में आई एक और खुशहाली, फेसबुक पर बताया नन्हे मेहमान का नाम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़