तृतीय विश्व युद्ध हुआ तो क्या ब्रिटेन में बचेगी सिर्फ 90 लोगों की जान, जानें वजह

'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर तीसरा विश्व युद्ध छिड़ जाता है तो दुनिया भर में कई जगहें हैं जो शायद सुरक्षित होंगी. इनमें से एक जगह ब्रिटेन में स्थित है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 7, 2024, 05:26 PM IST
  • जल्दी बन सकते हैं विश्व युद्ध जैसे हालात
  • युद्ध से यूरोप में हो सकता है खूनी संघर्ष
तृतीय विश्व युद्ध हुआ तो क्या ब्रिटेन में बचेगी सिर्फ 90 लोगों की जान, जानें वजह

नई दिल्ली: दुनियाभर में इन दिनों युद्धा का माहौल बना हुआ है. एक ओर रूस यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है तो वहीं दूसरी ओर ब्रिटिश रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स ने अपने एक भाषण में ब्रिटेन को रूस, ईरान  चीन, और नॉर्थ कोरिया के साथ युद्ध के लिए तैयार रहने की बात कही. कई अधिकारियों ने तो चेतावनी दी है कि अगर परमाणु युद्ध हुआ तो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे खूनी संघर्ष देखने को मिल सकता है. यहां तक की नाटो ने भी अपने 90 हजार सैनिकों को युद्ध के अभ्यास के लिए तैयारी करने की बात कही है. 

जल्द छिड़ सकता है युद्ध 
ब्रिटेन के शीर्ष जनरल, जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स ने भी चेतावनी दी है कि ब्रिटेन के नागरिकों को  रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए नियुक्त किया जा सकता है, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की सेना अकेले इस तरह के संघर्ष को संभालने के लिए बेहद छोटी है.  'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर तीसरा विश्व युद्ध छिड़ जाता है तो दुनिया भर में कई जगहें हैं जो शायद सुरक्षित होंगी. इनमें से एक जगह ब्रिटेन में स्थित है. 

ब्रिटेन में ये जगह रहेगी सेफ 
वुड नॉर्टन वॉर्सेस्टरशायर जंगल में गहराई तक चलने वाला एक सुरंग नेटवर्क है. जमीन के ऊपर से इसे देखना बेहद मुश्किल है. जमीनी स्तर से इसका केवल एक छोटा रेडियो मस्तूल और सुरक्षा बैनर दिखाई देता है. द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में इसे BBC की ओर से खरीदा गया था. शुरूआत में इसका मकसद लंदन में संकट की स्थिति में प्रसारक के लिए एक छिपा हुआ बेस बनना था. फिलहाल इसका इस्तेमाल ब्राडकास्टिंग कंपनी के लिए साउंड इंजीनियरों और टेक्नीकल स्टाफ के लिए ट्रेनिंग बेस के रूप में किया जाता है.   

जमीन के अंदर छिपी है जगह

'द सन' के मुताबिक अगर ब्रिटेन कभी भी संकट की स्थिति में जाता है तो इसका मस्तूल BBC से मैसेज ब्रॉडकास्ट करना जारी रखेगा. BBC की ओर से 2016 में जारी की गई एक डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक इस बेस का इस्तेमाल ब्रिटेन पर गंभीर हमले की स्थिति में किया जाएगा. बता दें कि यह सुविधा 90 बीबीसी कर्मचारियों को रखने में सक्षम है, जिसमें 12 समाचार संपादक और उप संपादक शामिल हैं. यहां तक ​​कि इस जगह पर एक पिंग-पोंग टेबल भी रखी गई है. इस जगह को PAWN यानी ' प्रोटेक्टेड एरिया वुड नॉर्टन' के रूप में भी जाना जाता है. यह साइट अच्छी तरह से छिपी हुई है और इसमें जमीन के अंदर कई मंजिलें भी है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़