• पूरी दुनिया में कोरोना से 1097810 लोग प्रभावित, अब तक 59140 लोगों की मौत हुई, 228405 लोग रोगमुक्त हुए
  • भारत में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 2902, इसमें से 68 लोगों की मौत हुई, 184 इलाज के बाद ठीक हुए
  • महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 423 मरीज, 19 लोगों की मौत हुई, 42 लोग ठीक हुए
  • तमिलनाडु में कोरोना से 411 लोग प्रभावित, 1 की मौत, 6 लोग ठीक हुए
  • केरल में अब तक 295 लोगों को हुआ कोरोना, 2 की मौत हो चुकी है, 27 इलाज के बाद ठीक हुए
  • दिल्ली में कोरोना के 386 मरीज, 6 की मौत, 8 लोग ठीक हुए, मध्य प्रदेश में कोरोना से 155 लोग संक्रमित, 9 लोगों की मौत
  • यूपी में कोरोना के 188 मरीज, 14 लोग ठीक हुए, 2 लोगों की मौत
  • राजस्थान में कोरोना के 179 मरीज, 3 लोग इलाज के बाद ठीक हुए, अभी तक एक भी मौत नहीं
  • तेलंगाना में कोरोना के 158 मरीज, 7 लोगों की मौत, मात्र 1 ही इलाज के बाद ठीक हुआ
  • कर्नाटक में कोरोना के 128 मरीज और आंध्र प्रदेश में 161 लोगों में कोरोना वायरस का असर

डरे हुए जिनपिंग ने डराया दुनिया को, कहा अभी कहर बरपाएगा कोरोना

चीन पर कभी विश्वास नहीं किया जा सकता, क्योंकि उसका इतिहास विश्वास तोड़ने की कहानियों से जुड़ा हुआ है. कोरोना संक्रमण के आंकड़े छुपाने वाले जिन पिंग के मन में क्या चल रहा है कोई नहीं जान सकता. अब जिन पिंग कह रहे हैं कि कोरोना का भयानक रूप अभी देखना बाकी है..  

डरे हुए जिनपिंग ने डराया दुनिया को, कहा अभी कहर बरपाएगा कोरोना

 

नई दिल्ली.  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि कोई ये समझे कि कोरोना अब शांत हो रहा है तो यह गलतफहमी होगी क्योंकि कोरोना का अपने चरम पर पहुंचना अभी बाकी है. उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि हुबेई प्रदेश और खासकर वुहान को कोरोना संक्रमण से बचाने की लड़ाई और बेहतर करनी होगी. इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए और बड़े प्रयत्न करने होंगे.

 

जेलों के भीतर पहुंचा कोरोना  

कोरोना की मार से घायल चीन के राष्ट्रपति की बातों में या तो डर नज़र आ रहा है या वे डर दिखा रहे हैं. अब जब कोरोना वायरस चीन की जेलों में फ़ैल गया है, शी चिनफिंग ने कहा है कि अभी इस बीमारी का भयानक रूप सामने आना बाकी है.  चीन की चार जेलों में 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित पाए गए हैं. यही नहीं राजधानी बीजिंग में भी नए मामलों में तेज बढ़ोतरी नज़र आ रही है. चीन में कोरोना पीड़ितों की संख्या 75 हजार के पार पहुंच गई है वहीं अब तक 2,236 लोग कोरोना की मौत मारे जा चुके हैं. 

कोरोना के खिलाफ उपाय बेहतर करने होंगे

शी चिनफिंग ने शुक्रवार 21 फरवरी को देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्यों से बात करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ उपाय बेहतर करने होंगे. उन्होंने कहा इसे चेतावनी समझा जाए क्योंकि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में गिरावट के बावजूद अभी इसका चरम पर पहुंचना बाकी है. राष्ट्रपति ने बताया कि कोरोना संक्रमण से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुबेई प्रांत में हालात अभी भी बहुत बुरे हैं.

 

जारी हुआ था अलर्ट 

लगभग तीन हफ्ते पहले चीन में इस बारे में एक अलर्ट जारी हुआ था जिसमें चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञ झोंग ने चेताया था अगले दो हफ्तों के भीतर यह वायरस चरम पर पहुंच सकता है. कोरोना स्टेट हुबेई की 
 राजधानी वुहान में दिसंबर के आखिरी हफ्ते  में वायरस का पहला मामला सामने आया था और तब से लेकर आज तक में कोरोना वुहान से पूरे चीन में पहुँच गया है और तो और पूरी दुनिया में इसने 25 से ज्यादा देशों को प्रभावित किया है. 

ये भी पढ़ें. ट्रम्प ने कहा - मोदी से मीटिंग में अमेरिका ही फर्स्ट रहेगा