चार माह में आ जायेगी भारत में वैक्सीन

भारत के लोगों को अब बहुत ज्यादा प्रतीक्षा नहीं करनी होगी, नवम्बर 2020 तक आ जायेगी कोरोना मरीजों की बड़ी संख्या वाले भारत में कोरोना वैक्सीन..   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2020, 02:13 AM IST
    • नवंबर में आ जायेगी वैक्सीन
    • वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में कही ये बात
    • ऑक्सफोर्ड की पार्टनर है एसआईआई
    • अगले चरण का परीक्षण अगस्त
चार माह में आ जायेगी भारत में वैक्सीन

नई दिल्ली.    ये बहुत अच्छी खबर है. एक सौ सैंतीस करोड़ नागरिकों वाले भारत को कोरोना वैक्सीन की अब बहुत आवश्यकता है. देश में कोरोना के मामले आसमानी हो गए हैं अब जल्दी कोरोना वैक्सीन नहीं आएगी तो सचमुच बहुत देर हो जायेगी. ऐसे में सीरम इंडिया ने सुनाई है भारत को खुशखबरी.

 

नवंबर में आ जायेगी वैक्सीन 

कोरोना को लेकर भारत के लिए यह अच्छी खबर दी है सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने. पूनावाला ने कहा कि नवंबर 2020 तक तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्‍सीन. सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ ने उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को विश्वास दिलाया कि इसी साल कोरोना वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी.

वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में कही ये बात

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक  के साथ हुई बैठक के दौरान ये जानकारी सामने आई. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस मीटिंग के दौरान अदर पूनावाला सीएम पटनायक को नवंबर 2020 तक कोरोना वैक्‍सीन बना लेने का भरोसा दिलाया, 

ऑक्सफोर्ड की पार्टनर है एसआईआई

मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्‍सीन निर्माता कंपनी ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी  की कोरोना वैक्‍सीन परियोजना में निर्माण साझीदार है. ब्रिटेन की बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ प्रयोग के आधार पर सीरम इंस्टिट्यूट ने कोरोना वैक्सीन कैंडिडेट के उत्‍पादन के लिए पार्टनरशिप की है.  इस वैक्‍सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है. साथ ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से इस कंपनी को अपनी न्यूमोकोकल वैक्सीन के विकास की अनुमति भी प्राप्त हो गई है.

अगले चरण का परीक्षण अगस्त में

सीएम पटनायक के साथ बातचीत में पूनावाला ने आशा जताई कि अक्टूबर-नवंबर 2020 तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो सकती है. उन्होंने कहा कि वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल प्रथम चरण में आपेक्षित परिणामों के बाद अब अगले चरण का परीक्षण भारत में अगस्त 2020 में शुरू होगा.

ये भी पढ़ें. चीन से कहा पोम्पियो ने - ''भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण''

ट्रेंडिंग न्यूज़