कौन हैं अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल भारतवंशी हर्षवर्धन सिंह?

हर्षवर्धन सिंह (38) ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि वह ‘आजीवन रिपब्लिकन’ और ‘अमेरिकी हितों को तवज्जो’ देने वाला शख्स रहे हैं, जिन्होंने न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी के एक रूढ़िवादी विंग को बहाल करने के लिए काम किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2023, 10:11 PM IST
  • ट्विटर पर शेयर किया वीडियो.
  • रेस में वो तीसरे भारतवंशी.
कौन हैं अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल भारतवंशी हर्षवर्धन सिंह?

वाशिंगटन. अमेरिका में भारतीय मूल के इंजीनियर हर्षवर्धन सिंह ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा की है. वह निक्की हेली और विवेक रामास्वामी के बाद भारतीय मूल के तीसरे व्यक्ति बन गए हैं, जिन्होंने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के लिए रिपब्लिकन पार्टी में अपनी दावेदारी पेश की है. सिंह (38) ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि वह ‘आजीवन रिपब्लिकन’ और ‘अमेरिकी हितों को तवज्जो’ देने वाला शख्स रहे हैं, जिन्होंने न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी के एक रूढ़िवादी विंग को बहाल करने के लिए काम किया.

वीडियो में अपने बारे में बताया...
सिंह ने शुक्रवार को तीन मिनट के वीडियो में कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में हुए बदलावों को पलटने और अमेरिकी मूल्यों को बहाल करने के लिए हमें मजबूत नेतृत्व की जरूरत है. इसीलिए मैंने 2024 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन की दौड़ में उतरने का फैसला किया है.’ 

निकी हेली और रामास्वामी ने पहले ही पेश की दावेदारी
‘द हिल’ अखबार की शुक्रवार की खबर के अनुसार, उन्होंने बृहस्पतिवार को संघीय चुनाव आयोग के समक्ष आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी दाखिल की. सिंह से पहले, साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली (51) और करोड़पति उद्यमी रामास्वामी (37) ने इस साल की शुरुआत में शीर्ष अमेरिकी पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी. वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला करेंगे, जो कानूनी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन की दौड़ में आगे हैं.

अगले साल होगी बैठक
रिपब्लिकन पार्टी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार को औपचारिक रूप से चुनने को लेकर 15-18 जुलाई, 2024 तक मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में बैठक करेगी. खबर में कहा गया है कि सिंह 2017 और 2021 में न्यू जर्सी के गवर्नर के लिए, 2018 में प्रतिनिधि सभा की सीट के लिए और 2020 में सीनेट के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी में मुकाबले में शामिल रहे, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन पाने में असफल रहे. गवर्नर पद के लिए दावेदारी में सिंह तीसरे स्थान पर रहे.

यह भी पढ़िएः ये है अमेरिकी राष्ट्रपति की पोती, जिसे पहली बार जो बाइडेन ने किया स्वीकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़