सैयद किरमानी ने किसे बेहतर विकेटकीपर बताया?

भारतीय क्रिकेट के विकेट कीपिंग विभाग में एक मील का पत्थर हैं सैयद किरमानी. पहली बार विश्वकप जीतने वाले कपिल देव की टीम इंडिया में सफल विकेटकीपिंग का योगदान देने वाले सैयद किरमानी से पूछा गया की ऋषभ पंत और केएल राहुल में बेहतर विकेट कीपर कौन है. इस बात पर उन्होंने बहुत ही तर्कपूर्ण उत्तर दिया..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2020, 12:51 AM IST
    • सैयद किरमानी ने ऋषभ को बेहतर विकेटकीपर बताया
    • जून के इसी महीने में खेला गया था 1983 का फाइनल
    • ''धोनी के बाद पंत हो सकते हैं अगले महान विकेट कीपर''
सैयद किरमानी ने किसे बेहतर विकेटकीपर बताया?

नई दिल्ली.  इतिहास में भर्ती क्रिकेट टीम में दो ही नाम ऐसे हुए हैं जिन्हें एक परफेक्ट विकेट कीपर के रूप में जाना गया है - सैयद किरमानी और महेंद्र सिंह धोनी.  पहली बार जब टीम इंडिया ने विश्वकप जीता था तो उस समय सारे भारत ने जश्न मनाया था. उस विजेता टीम के सफल योगदानदाता विकेटकीपर थे सैयद किरमानी. किरमानी से पूछा गया कि आपकी नजर में कौन है बेहतर विकेटकीपर - ऋषभ पंत या केएल राहुल? 

 

जून के इसी महीने में खेला गया था फाइनल

वह ऐतिहासिक मैच जिसके बाद दुनिया में टीम इंडिया क्रिकेट की विश्व शक्ति बन गई थी, इसी माह की 25 तारीख को खेला गया था. 25 जून 1983 के प्रूडेंशियल कप के फाइनल मैच में दुनिया की सबसे ताकतवर टीम वेस्ट इंडीज़ को भारत ने उसी तरह शिकस्त दी थी जैसी वियतनाम ने चीन को दी थी युद्ध के मैदान में चार साल पहले 1979 में.  और भारत ने 43 रनों से मैच जीत कर दुनिया हिला दी थी.  

किरमानी ने कहा ऋषभ पंत हैं बेहतर 

बेहतर विकेट कीपर के सवाल पर सैयद किरमानी ने ऋषभ पंत का पक्ष लिया. किरमानी ने कहा- ''मुझे लगता है कि एक सफल विकेटकीपर को सोच और सामर्थ्य दोनों की ज़रूरत होती है. अगर ऋषभ पंत को सही ढंग से तैयार किया जाए तो वे कमाल कर सकते हैं. ये सच सबको नहीं पता कि विकेटकीपर पैदा होते हैं. 

 

धोनी के बाद पंत हो सकते हैं अगले विकेट कीपर 

दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत कि लापरवाह बल्लेबाज़ के रूप में आलोचना भी हुई है. और इस दौर में ही केएल राहुल ने अच्छे कीपिंग और अच्छी बल्लेबाज़ी से सेलेक्टर्स की ही नहीं क्रिकेट प्रेमियों का भी दिल जीत लिया. ऐसे में पूर्व भारतीय विकेटकीपर सैयद किरमानी का कहना है कि मुझे नहीं पता राहुल में विकेटकीपिंग की गिफ्टेड क्षमता है या नहीं, किन्तु ऋषभ में मैं उम्मीद देखता हूँ.

ये भी पढ़ें. उईगर है दुखती रग, बौखलाये चीन की अमेरिका को पहली सीधी धमकी 

ट्रेंडिंग न्यूज़